spot_img
HometrendingPM KISHAN KISHAT YOJANA: इन किसानो को मिलेंगी 4000 की किसत सीधे...

PM KISHAN KISHAT YOJANA: इन किसानो को मिलेंगी 4000 की किसत सीधे बैंक अकॉउंट में आएंगे पैसे

PM KISHAN KISHAT YOJANA:पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसानों के लिए एक अच्छी खबर है। संस्थागत मोड सरकार जल्द ही पीएम किसान की 12वीं किस्त (पीएम किसान 12वीं किस्त रिलीज) जारी कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 12वीं किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच जारी हो सकती है. हाल ही में कार्यक्रम की 11वीं किस्त आ चुकी है और अब सभी को 12वीं किस्त का इंतजार है. लेकिन कई किसान ऐसे हैं जिन्हें 11वीं किस्त का लाभ नहीं मिला है। ऐसे में किसान 11 और 12 की किश्तों में एक साथ 2-2 हजार रुपये यानी 4 हजार रुपये कमा सकते हैं.

4,000 रुपये कैसे और किसे मिल सकते हैं?

31 मई 2022 को पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में सरकार की ओर से 11वीं किस्त भेजी गई थी, लेकिन कई किसान ऐसे भी हैं जिनका पैसा उनके बैंक खातों में नहीं पहुंचा. ऐसे में ये किसान अपनी किस्त को लेकर परेशान हैं। और अगर आपको 11वीं किस्त नहीं मिलती है तो आप पुरानी और नई किश्त एक साथ प्राप्त कर सकते हैं, यानी 4 हजार रुपये मिल सकते हैं.

इन किसानों को ही मिलेंगे एक साथ 4,000

इसे आप इस तरह से समझ सकते हैं कि अगर आपका आवेदन मंजूर हो जाता है और किसी वजह से 11वीं किस्त अटक जाती है तो आपको एक बार में 4 हजार रुपये मिल सकते हैं. हालांकि यह लाभ केवल उन्हीं पंजीकृत किसानों को मिलेगा। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र किसानों को सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। दो हजार डॉलर की किस्त में चार महीने बाद सीधे किसानों के बैंक में पैसा भेजा जाता है।

ऐसे चेक करें अपना नाम लिस्ट में (PM Kisan Yojana Beneficiary List)

सबसे पहले आधिकारिक पीएम किसान वेबसाइट पर जाएं
विज्ञापन
होम पेज के दाईं ओर लाभार्थियों की एक सूची दिखाई देगी
यहां अपना क्षेत्र, अनुमंडल, ब्लॉक और गांव चुनें
पोस्ट करते ही लिस्ट आपके सामने होगी, आप चाहें तो डाउनलोड कर लें
ऐसे चेक करें किस्त का स्टेटस (PM Kisan Beneficiary Status)

वैसे तो यह कार्यक्रम राष्ट्रीय किसानों के लिए है, लेकिन अगर आप मध्य प्रदेश के किसान हैं और अपनी किस्त की स्थिति देखना चाहते हैं तो नीचे दिए गए सुझावों का पालन करें।

किस्त की स्थिति देखने के लिए पीएम किसान की वेबसाइट पर जाएं
अब किसान कॉर्नर पर क्लिक करें
अब लाभार्थी स्थिति विकल्प पर क्लिक करें
अब यह आपके साथ एक नया पेज ओपन करेगा
यहां आप अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर दर्ज करें
इसके बाद आपको अपनी स्थिति के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी
ऐसे लें पीएम किसान योजना का मौका

इस कार्यक्रम का उपयोग करने के लिए पीएम किसान योजना के तहत पंजीकरण करें। ऐसा करने के लिए किसान को कार्यक्रम की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद, वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन स्थान प्रदान किया गया है। ऑफलाइन कार्यक्रम के लाभार्थियों की सूची में शामिल होने के लिए किसान अपनी क्षेत्रीय विवाद समाधान निगरानी समिति से संपर्क करें।

RELATED ARTICLES

Most Popular