spot_img
HometrendingBadaam khane se ho sakte hain nuksaan : जरूरत से ज्यादा बादाम...

Badaam khane se ho sakte hain nuksaan : जरूरत से ज्यादा बादाम खाना हो सकता है खतरनाक, हो सकती हैं ये 7 समस्याएं  

{Badaam khane se ho sakte hain nuksaan} – बादाम एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसे खाने से यादास्त तेज़ होती है और मेमोरी शार्प होती है , ऐसे में भारत समेत पूरी दुनिया में लोग बड़े शौक से इसे खाते हैं। इस में मौजूद न्यूट्रिएंट्स शरीर के लिए काफी फायदेमंद है. कहा जाता है कि बादाम खाने से दिमाग तेज होता है। इन फायदों को जानकर कई लोग जरूरत से ज्यादा इस ड्राई फ्रूट का सेवन करने लगते हैं. ऐसा करने पर शरीर को फायदे की जगह नुकसान होने लगता है. आइए जानते हैं बादाम के साइड इफेक्ट्स के बारे में.

जरूरत से ज्यादा बादाम खाने से हो सकते हैं ये नुकसान

1 . सांस की परेशानी

बादाम को लिमिट से ज्यादा खाने से बॉडी में एचसीएन लेवल बढ़ जाता है जिससे सांस लेने में परेशानी हो सकती है. इसके अलावा नर्वस ब्रेकडाउन और दम घुटने का भी खतरा पैदा हो सकता है.

2 . शरीर में बढ़ेगा टॉक्सिन

बादाम के ज्यादा सेवन से शरीर में टॉक्सिंस बढ़ सकते हैं, जो पेट के लिए अच्छा नहीं है. यही वजह है कि प्रेग्नेंट महिलाओं को इसे न खाने की सलाह दी जाती है.

3 . कब्ज

बादाम में काफी फाइबर होता है जो पेट के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन इसे ज्यादा खाने से कब्ज हो सकता है और डाइजेशन में प्रॉब्लम आ सकती है.

4 . किडनी स्टोन का खतरा

जरूरत से ज्यादा बादाम खाना गुर्दे की सेहत के लिए भी अच्छा नहीं माना जाता है. इस ड्राई फ्रूट में ओक्सलेट पाया जाता है जिसकी वजह से किडनी स्टोन हो सकता है.

5 . हेमरेज

बादाम विटामिन ई का रिस सोर्स है, अगर इस ड्राई फ्रूट को ज्यादा खाएंगे तो विटामिन ओवरडोज हो जाएगा जो हैमरेज जैसी गंभीर बीमारी की वजहों में शामिल है

6 . मोटापा

अगर आप वजन बढ़ने से परेशान हैं तो कभी भी ज्यादा बादाम न खाएं क्योंकि इससे आपका वजन बढ़ेगा और पेट के आसपास चर्बी जमने लगेगी.

7 . पोषण मिलने में दिक्कत

अगर कोई इंसान बादाम को अधिक मात्रा में खाता है तो इसमें मौजूद फाइबर के कारण कैल्शियम, आयरन जिंक और मैग्नाशियम के अवशोषण में रुकावट पैदा होती है.
Source – Internet 
RELATED ARTICLES

Most Popular