IGNOU Bharti – 81 हजार तक होगा वेतन पाने का मौका निकली भर्ती 

100 से अधिक पदों पर भर्ती के लिए जाने डिटेल्स 

IGNOU Bhartiइंदिरा गांधी ओपन यूनिवर्सिटी ने 100 से अधिक पदों के लिए भर्ती आयोजित की है। इसमें 50 पद जूनियर असिस्टेंट कम टाइपिस्ट के लिए और 52 पद स्टेनोग्राफर के लिए खाली हैं। इच्छुक उम्मीदवार 21 दिसंबर तक आवेदन कर सकते हैं। कोरेक्शन पोर्टल 22 से 25 दिसंबर तक खुला रहेगा। उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा, इससे संबंधित नोटिफिकेशन शीघ्र ही जारी किया जा सकता है।

योग्यता | IGNOU Bharti 

इन दोनों पदों के लिए 12वीं पास या ग्रेजुएट उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। आवेदकों की अंग्रेजी टाइपिंग स्पीड 40 w.p.m और हिंदी में 35 w.p.m होनी चाहिए। विशेषज्ञ स्थान के लिए, स्टेनोग्राफर पद के लिए उम्मीदवारों की अंग्रेजी टाइपिंग स्पीड 40 w.p.m और हिंदी टाइपिंग स्पीड 35 w.p.m की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, शॉर्टहैंड की टाइपिंग स्पीड 80 w.p.m होनी चाहिए।

आयु सीमा 

जूनियर असिस्टेंट पद के लिए आवेदन करने के लिए अधिकतम न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम 27 वर्ष है। स्टेनोग्राफर पद पर आवेदन करने के लिए अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष है। जूनियर असिस्टेंट के लिए 7वें सीपीसी लेवल दो के तहत 19900 रुपये से लेकर 63200 रुपये तक की सैलरी दी जाएगी। स्टेनोग्राफर पद के लिए लेवल 4 के तहत 81100 रुपये तक वेतन दिया जाएगा। उम्मीदवारों को अतिरिक्त जानकारी के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन की सलाह दी जाती है।

आवेदन फीस | IGNOU Bharti 

जनरल और ओबीसी उम्मीदवारों को 1000 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा, जबकि एससी, एसटी, और महिला उम्मीदवारों को 600 रुपये का फीस देनी होगी। पीडब्ल्यूडी कैटेगरी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क मुक्त किया गया है। शुल्क भुगतान के लिए डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, और नेट बैंकिंग का उपयोग किया जा सकता है।

इस तरह से करें आवेदन 

आवेदन करने के लिए पहले https://ignouexams.nta.nic.in या http://recruitment.nta.nic.in पर जाएं और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें। फिर, आवेदन पत्र को ध्यानपूर्वक भरें, और फोटोग्राफ और सिग्नेचर की स्कैन्ड इमेजेस को अपलोड करें। अंत में, आवेदन शुल्क का भुगतान करें और परीक्षा केंद्र का चयन करें।

Source Internet