Health Tips: रोजाना लहसुन की 1 कली खाने से होने वाले 4 कमाल के फायदे

Health Tips: रोजाना लहसुन की 1 कली खाने से होने वाले 4 कमाल के फायदे, आयुर्वेदिक विशेषज्ञ आचार्य बालकृष्ण के अनुसार लहसुन का सेवन आजकल जोर पकड़ रहीं तीन गंभीर बीमारियों – कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर और शुगर को कंट्रोल करने में कारगर साबित होता है.

ये भी पढ़े- सुबह खाली पेट किशमिश का पानी पीने के फायदे जानकर आप भी रह जाओगे हैरान, जाने फायदे

लहसुन सदियों से औषधीय गुणों से भरपूर मसाला माना जाता रहा है, जो खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ शरीर को कई फायदे भी पहुंचाता है. रोजाना कच्चा लहसुन खाने के शरीर पर कई सकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं. आयुर्वेद के अनुसार, अगर रोजाना सिर्फ एक कली लहसुन का सेवन किया जाए, तो ये सेहत के लिए गेम चेंजर साबित हो सकता है.

लहसुन के फायदे

आचार्य बालकृष्ण के अनुसार लहsun के नियमित सेवन से कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर और शुगर जैसी गंभीर बीमारियों को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. आइए जानते हैं रोजाना एक कली लहसुन खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं:

  • इम्यूनिटी बढ़ाए: लहसुन पोषक तत्वों से भरपूर आहार है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है. लहसुन में विटामिन सी और विटामिन बी6, मैंगनीज और सेलेनियम पाया जाता है, जो न सिर्फ इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है बल्कि शरीर को स्वस्थ रखता है. अमेरिकी राष्ट्रीय चिकित्सा पुस्तकालय (US National Library of Medicine) में प्रकाशित एक शोध के अनुसार, जिन 146 लोगों को शामिल किया गया था, उनमें पाया गया कि जो लोग रोजाना एक कली लहसुन का सेवन करते हैं, उनमें संक्रमण और सर्दी का खतरा 63% कम हो जाता है.
  • ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल: ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने के लिए सदियों से आयुर्वेद में लहसुन का सेवन किया जाता रहा है. रोजाना एक कच्ची लहसुन की कली खाने से ब्लड प्रेशर को सामान्य रखा जा सकता है. लहसुन में पाया जाने वाला एलिसिन नामक तत्व रक्त वाहिकाओं को आराम देता है और रक्त संचार को बेहतर बनाता है. Experimental and Therapeutic Medicine द्वारा किए गए शोध के अनुसार, लहसुन का अर्क रक्तचाप को कम करता है. लहसुन ब्लड प्रेशर की दवा जितना ही कारगर होता है.
  • कोलेस्ट्रॉल को करे नियंत्रित: रोजाना एक कली लहसुन का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रित रहता है. कच्चा लहसुन खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है. The Journal of Nutrition में प्रकाशित एक मेटा-विश्लेषण में पाया गया कि जिन लोगों ने लहसुन का सेवन किया, उनमें कोलेस्ट्रॉल का स्तर काफी कम हो गया. हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में लहसुन का सेवन बहुत कारगर साबित होता है.
  • शरीर से विषाक्त पदार्थों को करे बाहर: लहसुन में मौजूद सल्फरयुक्त यौगिक शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करता है. लहसुन ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है, सिरदर्द का इलाज करता है. यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में लीवर की मदद करता है.

ये भी पढ़े- किसी 5 स्टार होटल से कम नहीं है सुपरस्टार रजनीकांत का घर! शाहरुख खान के मन्नत को देता है टक्कर

लहसुन का सेवन कैसे करें?

लहसुन का सेवन करने से आपको उसकी गंध का अहसास होता है तो आप 3-4 कलियां लहसुन की पानी में भिगो दें और सुबह उसका सेवन करें। इस तरह लहसुन का सेवन करने से मुंह से और बॉडी से गंध नहीं आती। लहसुन का सेवन आप खाने के साथ भी कर सकते हैं। लहसुन का सिरका बनाकर भी उसका सेवन कर सकते हैं।