Ginger Drawbacks – ज्यादा अदरक खाने से होते हैं ये पांच नुकसान 

दिल से लेकर पेट में होती हैं समस्याएं 

Ginger Drawbacksदेखा जाए तो अति किसी भी चीज की अच्छी नहीं होती है जैसा की आप सभी जानते हैं की अदरक स्वाद में थोड़ा सा तेज जरूर होता है लेकिन ये खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ साथ शरीर को कई तरह के लाभ भी पहुंचाता है। अगर आप अदरक का ज्यादा सेवन करेंगे तो क्या होगा। अब आप सोच रहे होंगे की इससे आपकी इम्मयूनिटी बूस्ट होगी लेकिन ऐसा नहीं है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार ज्यादा अदरक का सेवन करना की सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है और इससे आपके शरीर पर पांच तरह के दुष प्रभाव पड़ सकते हैं। 

हार्टबर्न की प्रॉब्लम | Ginger Drawbacks 

जिंजर में स्पाइसी गुण पाए जाते हैं, यही वजह है कि अगर इसे एक लिमिट से ज्यादा खाया जाए तो हार्टबर्न या एसिड रिफ्लैक्स की शिकायत हो सकती है। 

ब्लड प्रेशर कम होता है 

जो लोग हद से ज्यादा अदरक खाते हैं उनमें लो ब्लड प्रेशर की शिकायत हो सकती है इससे इंसान कमजोर हो जाता है और बेहोशी या चक्कर आने की परेशानी पैदा हो सकती है। 

पेट में समस्या | Ginger Drawbacks 

अदरक का अधिक सेवन करने से पेट की परेशानी हो सकती है, जिसमें जलन, गैस और दस्त शामिल हैं. अदरक का स्पाइसी नेचर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट को नुकसान पहुंचा सकता है। 

खून पतला होता है 

अदरक में ऐसे कंपाउंड होते हैं जिनमें खून को पतला करने वाले गुण होते हैं. इसके अधिक मात्रा में सेवन करने से ब्लीडिंग का खतरा बढ़ सकता है. जो लोग पहले से ब्लड थिनर मेडिसिन खा रहे हैं उनके लिए अदरक खाना सही नहीं है।

स्किन प्रोब्लेम्स | Ginger Drawbacks 

कई लोग अदरक को लेकर सेंसेटिव होते हैं और अगर वो इसे ज्यादा खाएंगे तो उनमें एलर्जिक रिएक्शन हो सकते हैं जिनमें स्किन रैशेज, खुजली और सांस लेने में तकलीफ शामिल हैं। 

Source – Internet