Gardening Tips – सब्जी के छिलकों का गार्डेनिंग में करें इस्तेमाल 

घर में ही तैयार कर लें खाद तैयार 

Gardening Tipsपर्यावरण को बचाने की जिस तरह से मुहीम चलाई जा रहीं है ऐसे में सभी इसमें अपना अपना योगदान देते हैं। लेकिन पर्यावरण को सुरक्षित रखने हम अपने घरों में भी गार्डन तैयार कर लेते हैं। लेकिन घर में गार्डन  भर बना लेने से इति श्री नहीं कर लेना चाहिए बल्कि इसके रख रखाव का भी ख्याल हमें रखना चाहिए।

इसके लिए आप घर में ही मौजूद चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे की अमूमन सभी घरों में सब्जी से निकलने वाले छिलकों को फेंक दिया जाता है लेकिन फेंकने की बजाए इनका इस्तेमाल आप गार्डनिंग में कर सकते हैं। आज आपको हम बताते हैं प्याज के छिलके (pyaz chilka) से कैसे खाद तैयार करते हैं। 

इस तरह तैयार करें प्याज के छिलके की खाद | Gardening Tips 

– आप एक लीटर पानी (water) में 3 से 4 मुट्ठी प्याज के छिलके (onion peel) डालकर 24 घंटे के लिए ढककर रख दीजिए. इसे आप छाया वाली जगह पर रखिए. आप ठंड के मौसम में इसको बना रहे हैं तो 48 घंटे के लिए ढक दीजिए. 

– अब आप इस मिश्रण को छान लीजिए. अब आप इस पानी को 10 से 15 दिन तक स्टोर करके रख सकते हैं. वहीं, छिलकों को वर्मीकंपोस्ट बनाने के लिए रख सकते हैं. अब आप घोल को रोज पौधे की सिंचाई करते समय छिड़काव कीजिए. लेकिन पौधे की जरूरत के हिसाब से ही इस्तेमाल करिए. 

– आपको बता दें कि प्याज के छिलके में पोटैसियम, कैल्सियम, लोहा, मैग्नीसियम और तांबा होता है. जो कि पौधों की ग्रोथ के लिए अच्छा माना जाता है. 

– प्याज के छिलके ऑर्गेनिक खेती (organic farming) के लिए मददगार साबित हो सकते हैं. तो आगे से आप इन छिलकों को फेंकने की बजाय स्टोर करने में ही भलाई है. यह आपके गार्डेन को हरा-भरा रखने में अहम भूमिका निभा सकते हैं.

Source – Internet 

Disclaimer – यहाँ ऊपर दी गई सलाह सहित जानकारी सामान्य है, तथा एक अच्छी दिनचर्या होना सभी के लिए जरूरी है। इसके अलावा अधिक जानकारी के लिए किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

Leave a Comment