Monday, July 4, 2022
spot_img
HometrendingDiabetes mareejo ke liye achhi khabar : काफी फायदेमंद है ये दालें, पाचन...

Diabetes mareejo ke liye achhi khabar : काफी फायदेमंद है ये दालें, पाचन में लाभ  

भारत में डायबिटीज(शुगर) की बीमारी बहुत आम हो गई है आज हर परिवार में एक सदस्य को शुगर होती ही है। इसका जेनेटिक एक मुख्य कारण माना जा सकता है, लेकिन आज के समय में लोगों की जीवन शैली में काफी बदलाव आया है न समय पर खाना और न समय पर सोना, अधूरी नींद सोना,परेहज न करना भी के कारण हो सकता है।    

दाल हमारी डेली डाइट का अहम हिस्सा है, इसका सेवन करने से हमारे शरीर को जरूरी प्रोटीन (Protein) मिलते हैं जो मसल्स को बनाने और एनर्जी देने का काम करते हैं, हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर आप रोजाना अरहर दाल (Pigeon Pea) खाते हैं तो आपका ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) कंट्रोल में रहेगा.
क्यों फायदेमंद है अरहर की दाल 
जरूर खाएं पिली दाल 
1. ब्लड शुगर होगा कंट्रोल
अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपके लिए अरहर दाल (Pigeon Pea) किसी औषधि से कम नहीं है. इस दाल का ग्लाइसेमिक इंडेक्स (Glycemic Index) 29 होता है, जो कि मधुमेह रोगियों के लिए सही माना जाता है. ये कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate) का भी रिच सोर्स है. इस पीली दाल को खाने से बॉडी की एनर्जी बरकरार रहती है और ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) भी मेंटेन हो जाता है.
2. डाइजेशन रहेगा दुरुस्त
अरहर दाल (Arhar Dal) में फाइबर (Fiber) की मात्रा काफी ज्यादा होती है, जिससे डाइजेशन (Digestion) दुरुस्त रहता है. साथ ही इस पीली दाल को पीने से डायबिटीज पेशेंट एक हेल्दी लाइफ जी सकते हैं क्योंकि इससे इम्यूनिटी बूस्ट होती है.
3. वजन होगा कम
अगर आप रोजाना एक कटोरी अरहर दाल (Toor Dal) खाएंगे तो बढ़ता हुआ वजन तेजी से घटेगा, क्योंकि इसमें फाइबर (Fiber) की भरपूर मात्रा पाई जाती है और इससे जल्दी भूख नहीं लगती. ये कार्बोहाइड्रेट का रिच सोर्स भी है इसलिए ये नर्वस सिस्टम के लिए भी सही है.
Source – Internet (Note – यह जानकारी इंटरनेट के माध्यम से प्राप्त है और किसी भी तरह के डाइट प्लान से पहले अपने चिकित्सा विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments