HomeदेशFixed Deposit : बुजुर्गो के फायदे कई बात, FD पर अब ब्याज...

Fixed Deposit : बुजुर्गो के फायदे कई बात, FD पर अब ब्याज दर हुई 8.5%

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा हाल ही में रेपो दर में वृद्धि के बाद सावधि जमा बहुत आकर्षक होते जा रहे हैं। कई बड़े सार्वजनिक और निजी बैंकों ने पहले ही Fixed deposit पर ब्याज दरों में वृद्धि कर दी है, जिससे ग्राहकों को अपनी जमा राशि पर उच्च ब्याज दर प्राप्त करने की अनुमति मिल गई है।फिक्स्ड डिपॉजिट को निवेश का सबसे सुरक्षित विकल्प माना जाता है।

उच्च मुद्रास्फीति और शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव के बीच कई लोग सावधि जमा का विकल्प चुन रहे हैं। आप बैंकों, गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थानों और डाकघरों से कम जोखिम वाले वित्तीय साधनों में निवेश कर सकते हैं। तमिलनाडु पावर फाइनेंस एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड एक ऐसी सरकारी कंपनी है, जो सावधि जमा पर बहुत ही आकर्षक ब्याज दरों की पेशकश कर रही है। कंपनी ने वरिष्ठ नागरिकों को 8.5 प्रतिशत ब्याज दर देने का फैसला किया है। कंपनी ने फिलहाल निवेशकों की जरूरत के मुताबिक दो विकल्प पेश किए हैं। एक गैर-संचयी सावधि जमा यानि गैर-संचयी सावधि जमा और दूसरा संचयी सावधि जमा है।

क्या होता है Non Cumulative Fixed Deposit

इस Fixed deposit के तहत निवेशक मासिक, त्रैमासिक और वार्षिक ब्याज प्राप्त कर सकते हैं। जब सावधि जमा परिपक्व हो जाती है, तो वे अपना निवेश वापस ले सकते हैं। यह फिक्स्ड डिपॉजिट 2, 3, 4 और 5 साल की अवधि के लिए किया जा सकता है। गैर-वरिष्ठ नागरिकों के लिए कार्यकाल के आधार पर इस पर ब्याज दरें 7.25 प्रतिशत से 8 प्रतिशत तक होती हैं। वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को 8.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। वैसे आपको बता दें कि 60 महीने में मैच्योर होने वाली एफडी पर ही उन्हें 8.5 फीसदी की ब्याज दर मिलेगी। 48 महीने में मैच्योर होने वाली FD पर 8.25 फीसदी ब्याज मिलेगा.

Source – Instagram

RELATED ARTICLES

Most Popular