Electricity Bill – AC के पास लगा दें ये सेंसर, कम खर्च होगी बिजली   

Electricity Billअब जैसे जैसे ठण्ड के दिन कम हो रहे हैं और गर्मी के दिन आने वाले है। अभी ही मौसम में एक अलग सी तपन बढ़ने लगी है। अब साल भर से बंद AC को चालू करने का समय आ चूका है ,जितने भी घरों में AC लगा हुआ है उन्हें बस यही चिंता सताती है की AC  इस्तमाल करने से उनका बिजली का बिल दो गुना हो जाएगा और उनका बजट हिल जाएगा। लेकिन ऐसे में हम आपके लिए एक ऐसे सेंसर की जानकारी ले कर के आए हैं की आप जिसे अगर AC के बगल में फिट कर दें तो आपका बिजली का बिल आधा हो जाएगा। तो चलिए जानते हैं की आखिर वो डिवाइस है कौन सी है।  

ये है वो डिवाइस | Electricity Bill 

अब आपके दिमाग में बस उसी डिवाइस के बारे में ख्याल आने लगे होंगे आएँगे भी क्यों नहीं क्यूंकि आपका बिजली बिल जो आधा होने वाला है वो भी AC चलाने के बाद।  डिवाइस को टेंपरेचर कंट्रोल या क्लाइमेट कंट्रोल डिवाइस भी कहते हैं।

दरअसल यह डिवाइस जरूरत पड़ने पर ही एयर कंडीशनर को ऑन होने का सिग्नल भेजता है और तब एयर कंडीशनर चलने लगता है क्योंकि ज्यादातर मौकों पर ऐसा देखा जाता है कि कमरा ठंडा होने के बावजूद भी एयर कंडीशनर लगातार चलता रहता है जिसकी वजह से बिजली का बिल इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि आपको अपनी जेब ढीली करनी पड़ती है. हालांकि यह डिवाइस इस्तेमाल करने के बाद आपके घर में एयरकंडीशनर की वजह से दो बढ़ा हुआ बिजली का बिल है वह कब आएगा। 

इतनी कीमत में मिलेगी ये खासियत | Electricity Bill 

दरअसल इस डिवाइस में एक खास तरह का सेंसर लगा होता है जो तापमान पर नजर बनाए रखता है और जैसे ही तापमान जरूरत से ज्यादा बढ़ता है यह डिवाइस एयर कंडीशनर को चला देता है या फिर उसका तापमान कम कर देता है जिससे कमरे का तापमान बना रहता है |

इसका इस्तेमाल उन जगहों पर किया जा सकता है जहां पर आपको एयर कंडीशनर की जरूरत लगातार पड़ती है या फिर कई बार जो लोग छोटे-मोटे बिजनेस करते हैं उन्हें भी एयर कंडीशनर की जरूरत पड़ती है ऐसे में यह डिवाइस खुद ही कमरे का तापमान नियंत्रित रखता है और बिजली का बिल बढ़ने से बचाता है। 

Source – Internet 

1 thought on “Electricity Bill – AC के पास लगा दें ये सेंसर, कम खर्च होगी बिजली   ”

Leave a Comment