spot_img
HometrendingDesi Jugaad - Best Out Of Waste का नायाब तरीका, स्टेच्यू बनाकर...

Desi Jugaad – Best Out Of Waste का नायाब तरीका, स्टेच्यू बनाकर दिया जा रहा संदेश

कारगिल चौक पर यातायात पुलिस ने किया नवाचार

Desi Jugaadबैतूल यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिए यातायात पुलिस ने नवाचार किया है। संभवत: ऐसा नवाचार प्रदेश में पहली बार बैतूल में किया गया है जिसे देखकर लोग आकर्षित होकर सेल्फी भी ले रहे हैं। इस नवाचार का मुख्य उद्देश्य यातायात के प्रति लोगों को जागरूक करना है।

बैतूल के सबसे व्यस्ततम कारगिल चौक पर यातायात नियमों का प्रदर्शन करने के लिए एलईडी लगाई गई है साथ ही ट्रैफिक पुलिस के रूप में एक स्टेच्यू बनाया गया है। कबाड़ से जुगाड़ के इस नायाब तरीके की लोग काफी सराहना कर रहे हैं।

ऐसे हुआ नवाचार

बैतूल एसपी सिमाला प्रसाद(IPS Simala Prasad) ने यातायात के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए यातायात पुलिस को निर्देश दिए थे कि ऐसा नवाचार करें जिससे लोग यातायात के नियमों का ठीक ढंग से पालन कर सके और इससे समाज को भी अच्छा संदेश जाए। उनके इस नवाचार में बैतूल नगर पालिका की ब्रांड एम्बेसडर श्रीमती नेहा गर्ग ने सहयोग करते हुए कबाड़ से ट्रैफिक पुलिस का स्टेच्यू बनाया।

इस स्टेच्यू को बनाने में लकड़ी, लोहे के टुकड़े और वह सामग्री जो कि उपयोग के लायक नहीं होती है उसे लगाया गया। स्टेच्यू को कारगिल चौक पर बिल्कुल इस तरह लगाया गया है जैसे कोई ट्रैफिक पुलिसकर्मी यातायात के सिग्रल दे रहा हो। इसे देखकर लोग आकर्षित भी होते हैं कई लोग सेल्फी भी खींचकर अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर करते हैं।

जागरूक करने का है उद्देश्य | Desi Jugaad

शहर में यातायात व्यवस्था सुधारने के लिए कई तरीकों से यातायात पुलिस लोगों को जागरूक करती है। पहली बार यातायात पुलिस ने जागरूकता के लिए कुछ अलग कार्य किया है। ट्रेफिक सूबेदार गजेंद्र केन ने बताया कि एसपी सिमाला प्रसाद के मार्गदर्शन में जागरूकता के लिए कारगिल चौक पर एक एलईडी लगाई गई है जिस पर यातायात के नियमों का प्रसारण होता है।

इस एलईडी की ओर लोगों का ध्यान जाए इसको लेकर एलईडी के नीचे एक स्टेच्यू लगाया गया है। इस स्टेच्यू का रूप ट्रैफिक पुलिस जैसा है और कलर वर्दी के जैसा है। इस स्टेच्यू की तरह लोग आकर्षित होते हैं तो उनका ध्यान एलईडी की ओर जाता है और इस माध्यम से उन्हें यातायात नियमों की जानकारी मिलती है।

ब्रांड एम्बेसेडर का रहा सहयोग | Desi Jugaad

नगरपालिका की पहली महिला ब्रांड एम्बेसडर श्रीमती नेहा गर्ग(Brand Ambassador Neha Garg) ने बताया कि कारगिल चौक पर कबाड़ से जुगाड़ की थीम पर बनाए गए ट्रैफिक पुलिस के स्टेच्यू के अलावा कार चलाते सीट बेल्ट लगाना अनिवार्य से संबंधित कलाकृति भी यहां लगाई गई है। इसके अलावा सड़क पर दोपहिया वाहन चलाने के दौरान हेलमेट लगाना अनिवार्य संदेश को लेकर भी कलाकृति बनाई गई है।

इसके साथ ही ट्राफिक सिग्रल भी लगाया गया है जिसमें बताया जा रहा है कि कौन सी लाइट जलने पर क्या करना चाहिए? श्रीमती गर्ग ने बताया कि उनके द्वारा किए गए कार्य में उनकी टीम के श्रेणिक जैन, उमा सोनी एवं पायल सोलंकी सहित यातायात पुलिस का विशेष सहयोग रहा।

RELATED ARTICLES

Most Popular