Crackers Making Video – ऐसे बन कर तैयार होते हैं लाल वाले पटाखे 

देखें कारखाने में बनने की पूरी प्रक्रिया 

Crackers Making Videoसाल भर का सबसे बड़ा त्यौहार दिवाली महीने भर बाद ही आने वाली है। इस त्यौहार को लोग धूम धाम से मनाते है और बड़े मौज मस्ती के साथ आतिशबाजी भी करते हैं। इस आतिशबाजी में सभी को जो पटाखे पसंद आते हैं वो हैं मुर्गा चाप लाल पटाखा जिसकी लड़ी फोड़ने में काफी उत्साह आता है। दिवाली के अलावा आम तौर पर हर खुशी के मौके पर और जश्न के दौरान आतिशबाजी की जाती है। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है की आखिर ये पटाखे तैयार किस तरह होते हैं, चलिए आपको दिखाते है कारखाने में पटाखों के तैयार होने की पूरी प्रक्रिया। 

आसान नहीं है ये पटाखे बनाना | Crackers Making Video 

सोशल मीडिया प्लेटफार्म इंस्टाग्राम पर तेजी से वायरल हो रहे इस वीडियो में देखा जा सकता है की किस तरह से मजदूर लाल वाले पटाखे बनाते नजर आ रहे हैं. वीडियो में देखा जा सकता है कि इन पटाखों को बनाने के लिए सबसे पहले कागज की पाइप को मशीन की मदद से टुकड़ों में काटा जाता है. इसके इन्हें एक गोल सांचे में भर कर जमाया जाता है. मजदूर पहले इसमें मसाले और फिर बारूद भरते हैं और सूखने के बाद इन्हें सांचे से बाहर निकाला जाता है और एक जगह इकट्ठा किया जाता है. पटाखे बनाते मजबूर इसके बारूद और मसालों से सने हुए नजर आ रहे हैं. ऐसे में सोशल मीडिया पर लोग उनकी सेहत को लेकर चिंता जाहिर कर रहे हैं। 

वायरल हो रहा है वीडियो | Crackers Making Video 

पटाखा निर्माण से जुड़े इस हैरतअंगेज वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफार्म इंस्टाग्राम पर murat47oral नाम के अकाउंट से शेयर किया गया जिसे भारी संख्या में व्यूज तो मिल ही रहे हैं साथ ही इस वीडियो के प्रति लोग अपनी चिंता मजदूरों के प्रति भी व्यक्त कर रहे हैं। 

Source – Internet