Viral News – दुनिया की इकलौती ऐसी नदी जो मौसम में बदलती है अपना रंग, जानिए क्या है बजह,

Viral News – दुनिया में प्रकृत का एक से एक नमूना देखने को मिलता है। इसमें कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें इंसानों ने कभी नहीं देखा होता है। आज हम आपको ऐसी ही एक अजीब नदी के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसका पानी हर मौसम में रंग बदलता रहता है। इस नदी के पानी का रंग अलग-अलग होता है। इस नदी में कई और भी खास बातें हैं जो शायद ही किसी को पता होगी।

यह भी पढ़े – iPhone 15 – लो भाई हो गया iPhone 15 लॉन्च यहाँ जाने बुकिंग डिटेल 

रंग बदलने वाली नदी का नाम

ये नदी 100 किमी. लंबी और 20 मीटर चौड़ी है। आइए अब ये जान लेते हैं कि इस नदी का नाम क्या है और इसके पानी का रंग बदलता कैसे है। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि इस नदी के पानी का रंग कभी लाल, तो कभी पीला तो कभी नीला तो कभी हरा हो जाता है, इसलिए इस नदी को ‘लिक्विड रेनबो’ रिवर कहते हैं। इस नदी का असली नाम कैनो क्रिस्टल्स है और ये कोलंबिया में स्थित है। यहां पर घूमने के लिए दुनिया भर से लोग आते हैं। बता दें कि यहां पर एक बार में 7 लोग से ज्यादा घूमने के लिए नहीं जा सकते और पूरे दिन में सिर्फ 200 लोग ही इस नदी को घूमने के लिए जाते हैं।

यह भी पढ़े – बाइक की टंकी पर लड़की को बैठाकर स्टंट करते इस लड़के का वीडियो हुआ Viral, यूजर्स ने वीडियो देख लगा दी फटकार,

इस वजह से बदल जाता है इसके पानी का रंग

अब इस नदी के रंग बदलने की बात करें तो बता दें कि ये नदी जून से लेकर नवंबर तक के महीने में ही अपना रंग बदलती है। दरअसल, इस नदी में क्लैवीगैरा नाम का पौधा होता है जिसकी वजह से नदी का रंग बदलते रहता है। इस पौधे से जैसे ही सूरज की रोशनी मिलती है वैसे ही इसका रंग हल्के लाल कलर का हो जाता है। अधिकतर दिनों में इस नदी के पानी का रंग हल्का लाल या फिर गुलाबी होता है। लेकिन कभी-कभी इस नदी का पानी हरा, नीला, पीला और बैंगनी रंग का भी होता है।

Leave a Comment