spot_img
HometrendingChanakya Niti me btaya hai : इन स्वभावों वाली पत्नी जगा देती...

Chanakya Niti me btaya hai : इन स्वभावों वाली पत्नी जगा देती है पति की सोइ किस्मत, चाणक्य नीति मे बताई है ये बात

{Chanakya Niti me btaya hai} – वैसे तो पत्नियों को घर की लक्ष्मी कहा जाता है और घर मे सुख समृद्धि बनाने मे महिलाओं का बड़ा योगदान होता है।घर की महिला में कुछ खास बातें हों तो घर स्‍वर्ग की तरह बन जाता है, इसलिए पत्‍नी को लक्ष्‍मी का रूप कहा जाता है. चाणक्‍य नीति में महिला की कुछ ऐसी ही खासियतों के बारे में बताया गया है, जो पति की सोई किस्‍मत जगाने की ताकत रखती हैं.

पति की किस्‍मत खोल देती है ऐसी पत्‍नी

संस्‍कारी और शिक्षित महिला: महिला यदि शिक्षित, संस्‍कारी हो तो पूरा परिवार संवर जाता है. ऐसे परिवार की नई पीढ़ी भी संस्‍कारी और अच्‍छा आचरण करने वाली होती है. संस्‍कारी महिला ही अपने बच्‍चों को अच्‍छे संस्‍कार दे सकती है. यदि महिला धार्मिक हो तो यह सोने पर सुहागा है. धर्म परायण महिला पूरे परिवार के लिए सौभाग्‍य लाती है.

धैर्यवान और समझदार: जीवन में अच्‍छा और बुरा दोनों तरह का समय आता है लेकिन पत्‍नी धैर्यवान और समझदार हो तो पति की मुश्किलों में न केवल उसका साथ देती है. बल्कि उसे हौसला देकर मुसीबतों से बाहर निकाल लाती है.

शांत स्‍वभाव वाली महिला: वैसे तो हर व्‍यक्ति को गुस्‍सा और झगड़ा करने से बचना चाहिए. लेकिन खासतौर पर पत्‍नी यदि शांत स्‍वभाव की हो तो घर में हमेशा सुख-शांति रहती है. शांत और खुशमिजाज स्‍वभाव की महिला घर को सकारात्‍मकता से भर देती है. वह सभी को प्‍यार और सम्‍मान देती है. जिस व्‍यक्ति की शादी ऐसी महिला से हो, वो बहुत किस्‍मत वाला होता है.

Source – Internet

RELATED ARTICLES

Most Popular