Thursday, August 18, 2022
spot_img
HometrendingCement Sariya ke baad ret, dust, tiles ke dam hue kam :...

Cement Sariya ke baad ret, dust, tiles ke dam hue kam : आधे रेट मे सरिया, सीमेंट – ईट इतना सस्ता, टाइल्स-डस्ट भी नरम

इन दिनों बिल्डिंग मटेरियल के रेट मे उतार चढ़ाव देखा जा रहा है ख़ास तौर पर सीमेंट और सरिया मे मार्च महीने की बात करें तो सरिया लाख रूपये प्रति टन पर पहुँच गया था जो अब जून आते आते आधा रह गया है तो सरिया खरीदने वालों के लिए ये बहुत अच्छा समय है और लगतार सीमेंट के रेट मे भी काफी कमी दर्ज की गई है।

अगर हम बात करें दूसरे बिल्डिंग मटेरियल की जैसे टाइल्स, डस्ट, और ईट की तो इनके रेट मे भी कमी आ रही है तो सीधी बात है की अब अपने सपनो का घर बनाना सस्ता हो गया है।

ईट की कीमतों मे दर्ज की गई गिरावट

सरिया सीमेंट के बाद ईंट की कीमतों मे भी गिरावट दर्ज की गई है दिल्ली में इसके भाव में 1-2 हजार रुपये प्रति हजार यूनिट की गिरावट आई हुई है. दिल्ली-एनसीआर में ईंटों का कारोबार करने वाली एक नामी कंपनी के अनुसार, दिल्ली में अभी एक नंबर की 1000 ईंटें 5000 रुपये में मिल रहे हैं. इसी तरह दो नंबर की हजार ईंटों का भाव 4000 रुपये और नरम अब्बल किस्म की हजार ईटों का भाव 4,700 रुपये हो गया है. वहीं यूपी ब्रिक्स 5,300 रुपये प्रति हजार यूनिट में और हरियाणा ब्रिक्स 5,500 रुपये प्रति हजार यूनिट की दर से उपलब्ध है. महीने भर पहले इनके भाव कम से कम 6000 रुपये के पार थे.

दूसरे बिल्डिंग मटेरियल के रेट मे आई इतनी कमी

अगर हम वर्तमान स्थिति की बात करें तो सीमेंट की कीमतें अभी भी सामान्य से ज्यादा ही हैं. डीजल-पेट्रोल का भाव कम होने के बाद इसमें अभी और गिरावट आ सकती है. इनके अलावा अन्य भवन निर्माण सामग्रियों के भाव में भी गिरावट आ सकती है. भवन निर्माण सामग्रियां बेचने वाली कंपनी के अनुसार, अभी टाइल्स के भाव कम होकर 5,200 रुपये प्रति हजार यूनिट हो गए हैं. इसी तरह यमुना रेत 30 रुपये स्क्वेयर फीट और व्हाइट डस्ट एक नंबर 42 रुपये प्रति स्क्वेयर फीट में मिल रहा है.

धड़ाम से गिरा सरिये का भाव

इस साल मार्च-अप्रैल में भवन निर्माण सामग्रियों की कीमतें अपने चरम पर थीं. सरिया के मामले में तो भाव अभी करीब-करीब आधे हो गए हैं. मार्च में कुछ जगहों पर सरिये का भाव 85 हजार रुपये टन तक पहुंच गया था. इस सप्ताह यह कम होकर कई जगहों पर 44 हजार रुपये टन के पास आ गया है. सिर्फ लोकल ही नहीं बल्कि बल्कि ब्रांडेड सरिये का भाव भी पिछले कुछ महीनों में काफी कम हुआ है. अभी ब्रांडेड सरिये का भाव कम होकर 80-85 हजार रुपये प्रति टन पर आ गया है. मार्च 2022 में ब्रांडेड सरिये का रेट 01 लाख रुपये प्रति टन के पास पहुंच गया था

Source – Internet

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments