Tuesday, August 16, 2022
spot_img
HometrendingCement aur Saria hua Sasta : इतने कम दाम में मिल रहा...

Cement aur Saria hua Sasta : इतने कम दाम में मिल रहा है सरिया – सीमेंट, जल्द करवा लें कंस्ट्रक्शन  

{Cement aur Saria hua Sasta} – इन दिनों रियल स्टेट मार्केट में बस एक ही खबर चर्चा का विषय बनी हुई है और वो है सरिया – सीमेंट के भाव जो लगातार गिर रहे है।  और ऐसे में घर मकान बनवाने वालों की मौज है। क्यूंकि सरिया – सीमेंट के भाव में कमी आने से आम लोगो को घर बनाने में काफी राहत मिल रही है।

साल की शुरुआत में मार्च – अप्रैल के दौरान बिल्डिंग मटेरियल के रेट अपने उच्चतम स्तर पर थे। लेकिन उसके बाद अचानक सरिया सीमेंट के भाव में लगातार नरमी आने लगी। और जून आते आते ये दाम आधे रह गए।

मानसून छाने के बाद देश में बारिश का सीजन शुरू हो गया है और इसका सीधा असर भी दिखने लगा है. दरअसल बारिश के मौसम का कंस्ट्रक्शन सेक्टर (Construction Sector ) पर सबसे पहला असर पड़ता है. बारिश का मौसम आते ही कंस्ट्रक्शन के कई सामानों जैसे बालू (Sand), सीमेंट (Cement) आदि की कमी होने लगती है. इस कारण इनके भाव भी तेजी से बढ़ते हैं. दूसरी ओर बीते महीने दाम कम होने के बाद बाजार में अच्छी डिमांड देखने को मिली. इस कारण एक बार फिर से सरिया के भाव तेज होने लग गए हैं. पिछले एक महीने में देश के विभिन्न शहरों में सरिया का रेट 4500 रुपये प्रति टन तक महंगा हुआ है. हालांकि अभी भी बहुत कम भाव में सरिया, सीमेंट और ईंट मिल रहे हैं.

बारिश के मौसम में बढ़ते हैं दाम

भवन निर्माण सामग्रियों की कीमतें (Building Materials Prices) इस साल के मार्च-अप्रैल महीने के दौरान अपने हाई लेवल पर थीं. उसके बाद सरिया (Saria), सीमेंट ( Cement) जैसी सामग्रियों की कीमतों में तेजी से नरमी आई. खासकर सरिया के रेट जून महीने के पहले सप्ताह तक लगातार कम हुए. सरिया के मामले में तो भाव करीब-करीब आधे हो गए थे. जून महीने में मानसून की आहट पाते ही फिर से इनके दाम बढ़ने लगे. इसके बाद तो सरिया का भाव तेजी से ऊपर की ओर बढ़ रहा है. लेकिन अभी भी आपके पास सस्ते में सरिया खरीदने का मौका है.

जून के बाद आई तेजी 

मार्च के महीने में कुछ जगहों पर सरिये का भाव 85 हजार रुपये टन तक पहुंच गया था, वहीं अभी यह अलग-अलग शहर के हिसाब से 49,000 रुपये से लेकर 59,000 रुपये प्रति टन तक के भाव में मिल रहा है. जून महीने के पहले सप्ताह में तो यह कम होकर कई जगहों पर 44 हजार रुपये टन के पास आ गया था. ब्रांडेड सरिये का भाव भी कम होकर इस महीने की शुरुआत में 80-85 हजार रुपये प्रति टन तक आ गया था, जो मार्च 2022 में 01 लाख रुपये प्रति टन के पास पहुंच गया था.

इन शहरों में है इतनी कीमत 

भारत के प्रमुख शहरों में सरिया के रेट अलग-अलग मात्रा में बढ़े हैं. आयरनमार्ट (ayronmart) वेबसाइट सरिये की कीमतों की घट-बढ़ पर नजर रखती है और उसी आधार पर कीमतों को अपडेट करती है. पिछले महीने मुंबई अकेला ऐसा शहर रहा, जहां सरिया सस्ता हुआ. मुंबई में बीते महीने सरिया के भाव 400 रुपये प्रति टन कम हुए. वहीं दूसरी ओर अन्य शहरों में इसमें 1,100 रुपये से लेकर 4,500 रुपये प्रति टन तक की तेजी आई. देखें प्रमुख शहरों में क्या है सरिये का भाव… सभी कीमतें रुपये प्रति टन में हैं.

Source – Internet  

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments