Betul News : अपने घरों से शुरूवात करें जल संरक्षण की: नेहा गर्ग

जल गंगा संवर्धन अभियान की हुई संगोष्ठी में रखे विचार

Betul Newsबैतूल – जल गंगा संवर्धन अभियान के अंतर्गत जन अभियान परिषद प्रत्याशा महिला एवं बाल उत्थान समिति एवं प्रदीपन संस्था द्वारा आनंदम आंगनवाड़ी केंद्र विकास वार्ड में जल संरक्षण को लेकर एवं पर्यावरण सुरक्षा पर विचार संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता नगर पालिका बैतूल की ब्रांड एंबेसडर नेहा गर्ग द्वारा की गई। इस मौके पर उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि अपने घरों से जल संरक्षण की शुरुआत करें। जल संरक्षण की जल का जितना उपयोग हो उतना ही उपयोग किया जाए। व्यर्थ पानी ना बहाएं। पौधारोपण करके ही पर्यावरण को सुरक्षित रखा जा सकता है।

प्रदीपन संस्था की श्रीमती रेखा गुजरे ने कहा कि नदियों की स्वच्छता से नदियों को संरक्षित किया जा सकता है। नदियों में पॉलिथीन ना डाले। प्रत्याशा संस्था अध्यक्ष तूलिका पचोरी ने कहा कि नदियों के महत्व को सभी को समझना बहुत ही आवश्यक है। जल है तो कल ह।ै नदियों का संरक्षण एवं स्वच्छता की बहुत ज्यादा आवश्यकता है और सभी से अपील की गई की नदियों में पॉलिथीन एवं कचरा ना डाले। नदियों को सहेजने एवं स्वच्छता में अपनी भागीदारी अवश्य करें। प्रमिला धोत्रे ने कहा कि जब हम घर के बाहर निकलते हैं तब हमें समस्याएं समझ में आती हैं। इतनी अधिक गर्मी और पानी की कमी का एहसास होता है। हमें इसे संरक्षित करना है और आगे आने वाले भविष्य के लिए भी संजो के रखना है।

श्रीमती दीपा मालवी ने कहा कि जल के बिना जीवन संभव नहीं है। सभी सजीवों के लिए जल की आवश्यकता है जितना जरूरी हो उतना ही उपयोग करें और अपने बच्चों को भी जल का महत्व बताएं। शैलेंद्र मालवी, भूपेंद्र ग्राम उत्थान समिति अध्यक्ष ने बताया कि मूर्तियों को नदियों में विसर्जित ना करते हुए अपने घरों में ही एक टब या बाल्टी में विसर्जित करें क्योंकि मूर्तियों को सजाने में कई तरह के केमिकल का और पेंट का उपयोग होता है जो शरीर के लिए हानिकारक है।

संगोष्ठी में प्रमिला धोत्रे, रुकमणि सोनारे, शैलेंद्र मालवीय, अल्का नागले, दीपमाला खातरकर, रविशंकर चवारे, सुनिल गुजरे, विशाल आर्य, राकेश मन्नासे, पूनम अतुलकर, ज्योति बाग्वे, जय, भावेश, गीता रावत, शारदा वानखेड़े, करुणा जैन उपस्थित थे। उषा सतनकर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता ने कहा कि हम लोग भी समय-समय पर सभी महिलाओं को जल बचाने और जल का महत्व के बारे में जानकारी देते हैं।

2 thoughts on “Betul News : अपने घरों से शुरूवात करें जल संरक्षण की: नेहा गर्ग”

Comments are closed.