spot_img
Hometrendingबेटियों के शादी के लिए मिलेंगे 15 लाख रूपये इस तरह मिलेगा...

बेटियों के शादी के लिए मिलेंगे 15 लाख रूपये इस तरह मिलेगा लाभ पड़े पूरी जानकारी।

बेटियों के शादी के लिए मिलेंगे 15 लाख रूपये इस तरह मिलेगा लाभ पड़े पूरी जानकारी।

सभी को अपने बच्चों के भविष्य की चिंता सताने लगी है। अगर कोई बेटी का बाप है तो उसे उससे ज्यादा चिंता होती है। उनके करियर के साथ-साथ उनके पिता को उनकी शादी की चिंता सताने लगती है।

अगर आप भी एक बेटी के पिता हैं तो घबराएं नहीं। क्योंकि सरकार इसके लिए खास व्यवस्था शुरू कर रही है। इसमें जब आपकी बेटी 21 साल की होगी तो आपको 15 लाख रुपये मिलने लगेंगे। इसके लिए आपको सिर्फ 100 रुपये प्रतिदिन जमा करने होंगे।

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) केंद्र सरकार की एक छोटी बचत योजना मानी जाती है जो बेटियों के लिए बनाई गई है। इसे बेटी बचाओ-बेटी पढाओ योजना के तहत शुरू किया गया था। लघु बचत कार्यक्रम में सुकन्या सर्वश्रेष्ठ ब्याज दर कार्यक्रम होगा।

ऐसे में अगर आपको कम से कम 10 साल से कम बेटी का खाता दिखाई देता है तो आप 250 रुपये जमा करके इसे खोल सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता किसी भी डाकघर या वाणिज्यिक शाखा की अधिकृत शाखा में खोला जाना चाहिए।

21 साल में पूरे होंगे 15 लाख 22 हजार रुपए

अगर आपके घर में बेटी का जन्म हुआ है और आपने पहले साल में ही सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खुलवाया है। अगर आपको इस महीने में 3 लाख यानी 100 रुपये प्रतिदिन जमा करने हैं तो 14 साल में आपको 7.6 प्रतिशत चक्रवृद्धि ब्याज की दर से 9,11,574 रुपये मिलने लगेंगे।

2 बेटियों का भी खाता खुलवाया

चालू वित्त वर्ष में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत प्रति वर्ष अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा करने पर लाभ प्रदान किया जाता है। फिलहाल ब्याज 7.6 फीसदी से शुरू है। इस विधा में प्रत्येक पिता को अपनी 2 पुत्रियों का खाता खोलकर लाभ प्राप्त करना है। 21 साल की उम्र में बेटियां इस खाते से पैसे निकाल सकती हैं। इस योजना में राशि 9 साल 4 महीने में दोगुनी हो जाती है।

RELATED ARTICLES

Most Popular