spot_img
HometrendingRocket: बाल बाल बची जान इंडिया के समीप गिरा चीन का रॉकेट...

Rocket: बाल बाल बची जान इंडिया के समीप गिरा चीन का रॉकेट आउट ऑफ़ कंट्रोल था रॉकेट।

हिंद महासागर में लगा चीनी मिसाइल का पलटवार: बाल बाल बची जान इंडिया के समीप गिरा चीन का रॉकेट आउट ऑफ़ कंट्रोल था रॉकेट चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. चीन की यह हरकत बड़ी संख्या में लोगों की जान ले सकती थी, लेकिन सौभाग्य से उसकी मिसाइल देश के किसी आबादी वाले हिस्से में नहीं बल्कि समुद्र में उतरी। इससे किसी तरह की जान-माल की हानि नहीं हुई। कहा जाता है कि चीन ने लॉन्ग मार्च 5बी रॉकेट को अंतरिक्ष में छोड़ा, जिसका मलबा पृथ्वी पर लौट आया। शनिवार को एक चीनी मिसाइल हिंद महासागर में गिर गई, जो भारत के दक्षिणी हिस्से में स्थित है। नासा का कहना है कि चीन ने उस रॉकेट से जुड़ी कोई जानकारी नहीं दी है जहां वह पृथ्वी पर उतर सकता है।

यूएस स्पेस कमांड ने उठाए सवाल

बाल बाल बची जान इंडिया के समीप गिरा चीन का रॉकेट आउट ऑफ़ कंट्रोल था रॉकेट।

एबीसी न्यूज में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, यूएस स्पेस कमांड ने कहा कि लॉन्ग मार्च 5बी रॉकेट फिर से पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश कर गया और हिंद महासागर में उतर गया। कमांड ने चीनी रॉकेट के टुकड़ों के पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करने और उसके टुकड़ों के फैलने की संभावना पर सवाल उठाए।

वीडियो में दिखाई गई चीनी मिसाइल

आपको बता दें कि सोशल मीडिया पर चीनी मिसाइल का मलबा धरती पर आने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। यूजर ने अपना वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा कि कुचिंग में उल्कापिंड देखा गया।
नासा ने ऐसा कहा

नासा के प्रशासक बिल नेल्सन ने कहा कि अंतरिक्ष से संबंधित गतिविधियों का संचालन करने वाले सभी देशों को पहले से मौजूद सर्वोत्तम प्रथाओं का पालन करना चाहिए और जो कुछ भी होता है उसके बारे में जानकारी साझा करनी चाहिए।

उन्होंने आगे कहा कि अंतरिक्ष के जिम्मेदार उपयोग और पृथ्वी पर लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए यह महत्वपूर्ण है।
वहीं, एयरोस्पेस कॉर्प ने कहा कि 22.5 टन वजनी रॉकेट को अनियंत्रित रूप से पृथ्वी पर लौटने की अनुमति देना लापरवाही थी।

RELATED ARTICLES

Most Popular