Amazing Facts – जंगल के खूंखार शेर बाघ को तो पाल लेते हैं मगर इस जानवर को नहीं  

जानें क्या है इस जानवर का नाम और इसकी खासियत  

Amazing Factsजगत में एक ऐसा जानवर है जिसके गले में कभी भी इंसान ने बेल्ट नहीं पहनाई है। यह कहानी अपने आप में अद्वितीय है। किसी भी मानव की गुलामी स्वीकार नहीं करनी। अनेकों कोशिशों के बावजूद, उसे वश में किया नहीं जा सका है। 

एक ऐसा जानवर है, जिसे कभी इंसान ने नहीं पाला। क्या आप उसके नाम को जानते हैं? इस जानवर को कई हॉलीवुड और बॉलीवुड फिल्मों में प्रदर्शित किया गया है। कभी पिशाच के रूप में और कभी नरभक्षी के रूप में। इटालियन “द सिटी ऑफ गॉड” के लेखक ने इस प्राणी की तुलना एक चुड़ैल से की है। हाँ, यह खौफनाक जीव भेड़िया है।

नहीं पा सके काबू | Amazing Facts 

भेड़िया एक ऐसा प्राणी है जिसे लोग लाख कोशिशों के बावजूद कभी भी पूरी तरह से नहीं काबू में कर पाए हैं। वे समूहों में विचरण करते हैं और अपने परिवार की देखभाल करते हैं। उनके समूह में बड़ों का सम्मान होता है, जैसा कि इंसानों के समुदाय में होता है। एक वयस्क भेड़िये के 42 दांत होते हैं और वे इतने मजबूत होते हैं कि वे बड़ी हड्डियों को आसानी से चबा सकते हैं।

साइबेरियन  भेड़िये 

आपको हैरानी हो सकती है कि फिल्मों में दिखाए गए अधिकांश भेड़िये साइबेरियन होते हैं। इनका आकार कुत्तों के मुकाबले काफी बड़ा होता है और पूरे शरीर में घने बाल होते हैं। लेकिन भारत में दिखाई जाने वाले भेड़िये बिल्कुल कुत्तों की तरह होते हैं, उनका आकार भी लगभग समान होता है और उनके शरीर पर कम बाल होते हैं। बिहार के पश्चिमी चंपारण जिले के टाइगर रिजर्व फॉरेस्ट में भी कई ऐसे भेड़िये पाए जाते हैं।

विलुप्त होने की कगार पर | Amazing Facts

भारतीय भेड़ियों का इतिहास दुनिया में सबसे पुराना है, लेकिन वे अब विलुप्त होने की कगार पर हैं। इसका कारण है कि इन्हें भारतीय वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के तहत लुप्तप्राय जानवरों की श्रेणी में रखा गया है। भारतीय वन्यजीव संस्थान (डब्ल्यूआईआई) के हालिया अध्ययन के अनुसार, कुत्तों के साथ क्रॉस-ब्रीडिंग का भेड़िये के जीन पर बुरा असर पड़ रहा है, जिसके कारण वे विलुप्त होते जा रहे हैं।

Source Internet