Fast Tag KYC – फ़ास्ट टैग में KYC अपडेट करने की डेडलाइन को लेकर आया बड़ा अपडेट 

जाने अब किस तारीख तक कराया जा सकता है काम 

Fast Tag KYCअगर आपने अब तक अपनी कार के फास्टैग को बैंक से नो योर कस्टमर (KYC) अपडेट नहीं कराया है, तो आपको एक महीने का अधिक समय उपलब्ध है। क्योंकि, नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने फास्टैग को बैंक से KYC अपडेट कराने की अंतिम तिथि को एक महीने और बढ़ा दिया है।

पहले, NHAI ने 15 जनवरी को एक नोटिफिकेशन जारी किया था। उसमें बैंकों को सूचित किया गया था कि 31 जनवरी 2024 के बाद, बैंक से बिना KYC वाले फास्टैग को डिएक्टिव कर दिया जाएगा।

NHAI ने फास्टैग कस्टमर से भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के नियमों के अनुसार फास्टैग के लिए KYC प्रक्रिया पूरी करने की अपील की है, ताकि फास्टैग की सुविधा बिना किसी परेशानी के मिल सके। अगर फास्टैग का KYC अपडेट नहीं होता, तो फास्टैग का उपयोग करते हुए भी बैलेंस होने के बावजूद पेमेंट नहीं होगा।

ऑनलाइन प्रक्रिया | Fast Tag KYC 

आपको fastag.ihmcl.com वेबसाइट पर जाना होगा।
वेबसाइट पर जाने केबाद अपने रजिस्टर्डमोबाइल नंबर से लॉगइनकरें।
एक नई विंडो ओपनहोगी। इसमें MyProfile ऑप्शन पर क्लिक करें।
इसके बाद यहां आप अपना फास्टैग KYCस्टेटस देख सकते हैं।
अगर फास्टैग KYCनहीं है तो यहांडॉक्यूमेंट्स के साथडिटेल्स को भरें।
इसके बादआपके फास्टैगKYC की अपडेट प्रोसेसपूरी हो जाएगी।

ऑफलाइन प्रक्रिया 

फास्टैग KYC कोऑफलाइन भी अपडेट कर सकते हैं।
इसके लिए आपका फास्टैग जिस भी बैंक का है उसकी ब्रांच में जाएं।
बैंक में आपको केवाईसी फॉर्म मिलेगा इस फॉर्म कोभरकर जमा कर दें।
इसके बाद आपकेफास्टैग अकाउंट काकेवाईसी हो जाएगा।

वन व्हीकल वन फ़ास्ट टैग | Fast Tag KYC 

अब से, गाड़ी में केवल एक फास्टैग का उपयोग किया जा सकेगा। NHAI ने अपने बयान में उल्लेख किया है कि फास्टैग उपयोगकर्ताओं को ‘एक वाहन, एक फास्टैग’ नीति का पालन करना होगा और पहले जारी किए गए सभी फास्टैग को उनके संबंधित बैंकों को वापस करना होगा। अब केवल नए फास्टैग खाते सक्रिय रहेंगे।

NHAI ने फास्टैग के माध्यम से टोल संभालने के लिए टोल प्लाजा की प्रतीक्षा का समय कम करने और पारदर्शिता लाने के लिए ‘एक वाहन, एक फास्टैग’ अभियान की शुरुआत की है। NHAI ने इसे एक गाड़ी के लिए कई फास्टैग जारी करने और RBI के नियमों का उल्लंघन करके KYC के बिना फास्टैग जारी किए जाने की हालिया रिपोर्टों के जवाब में किया गया है।

Source Internet