spot_img
Hometrending15 अगस्त को पटरी पर दौड़ेगी वन्दे भारत ट्रैन, अगले साल तक...

15 अगस्त को पटरी पर दौड़ेगी वन्दे भारत ट्रैन, अगले साल तक होगी लगभगब 75 ट्रैन सुरु।

नई दिल्ली। 15 अगस्त को पटरी पर दौड़ेगी वन्दे भारत ट्रैन, अगले साल तक होगी लगभगब 75 ट्रैन सुरु। भारतीय रेलवे ने घोषणा की है कि वह आगामी स्वतंत्रता दिवस यानी 15 अगस्त के अवसर पर देश में तीसरी वंदे भारत ट्रेन चलाएगा। रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक इस ट्रेन का निर्माण चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में होता है. इस ट्रेन को पटरी से उतारने की तैयारी जोरों पर है। टीम ट्रेन की तैयारी में लगी है इसलिए इसे 15 अगस्त तक बंद किया जा सकता है.

इसकी घोषणा प्रधानमंत्री मोदी ने की थी

आपको बता दें कि पिछले साल 15 अगस्त के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने 75 नई वंदे भारत ट्रेनों को पटरी पर उतारने की घोषणा की थी. पीएम मोदी के इस ऐलान को लागू करने के लिए रेलवे तीसरी वंदे भारत ट्रेन को 15 अगस्त को रेलवे लाइन पर चलाने की तैयारी कर रहा है. अगले 1 साल में देश के लोगों को 74 और वंदे भारत ट्रेनें आवंटित की जाएंगी।
12 अगस्त तक तैयार हो जाएगी ट्रेन

रेलवे ने तीसरी वंदे भारत ट्रेन को 12 अगस्त तक पूरी तरह तैयार करने का लक्ष्य रखा है ताकि 12 अगस्त को आईसीएफ चेन्नई कोच फैक्ट्री से इसे शुरू किया जा सके. ट्रेन में अभी काम बाकी है जिसे समय पर पूरा किया जाएगा. इसके बाद ट्रेन को ट्रैक पर उतारा जाएगा। ICF से बाहर निकलने के बाद इस ट्रेन का टेस्ट होगा। इसके बाद सीआरएस क्लीयरेंस मिलने के बाद इसे लॉन्च किया जाएगा।

हर महीने 6 से 7 ट्रेनों का है लक्ष्य
रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी के अगले साल तक 75 वंदे भारत ट्रेनें चलाने की घोषणा को पूरा करने के प्रयास जारी हैं. तीसरी ट्रेन बनने के बाद बाकी 74 वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण भी जल्द पूरा कर लिया जाएगा। आने वाले 2-3 महीनों में 2 से 3 वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण किया जाएगा। उसके बाद इसका उत्पादन बढ़कर 6 से 7 ट्रेनों तक हो जाएगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular