spot_img
HometrendingTruecaller: अब truecaller की नहीं पड़ेगी जरूरत! बिना किसी App के ऐसे...

Truecaller: अब truecaller की नहीं पड़ेगी जरूरत! बिना किसी App के ऐसे पता लगेगा कौन कर रहा आपको फोन।

अब truecaller की नहीं पड़ेगी जरूरत! बिना किसी App के ऐसे पता लगेगा कौन कर रहा आपको फोन।

Truecaller : सबसे लोकप्रिय ऐप है। हर कोई इस ऐप का इस्तेमाल करता है। विशेषता यह है कि यह एप्लिकेशन आपको बताता है कि आपको कौन बुला रहा है। यह अज्ञात नंबर की पूरी कुंडली खोलेगा और स्क्रीन पर प्रदर्शित करेगा। इसके लिए धन्यवाद, स्पैम कॉल का पता लगाया जाता है। कल्पना कीजिए कि अगर कुछ ऐसा हुआ जिससे आप यह पता लगा सकें कि आपको बिना किसी ऐप के कौन मुफ्त में कॉल कर रहा है? आपको बता दें कि आने वाले समय में ऐसा फीचर हम सभी के लिए जारी किया जा सकता है और ट्राई भी इसके लिए प्लानिंग कर रहा है।

ऐसे फीचर पर काम कर रहा है ट्राई

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है जो देश के सभी स्मार्टफोन यूजर्स को स्पैम कॉल से बचने में मदद करेगा। ट्राई के एक अधिकारी का कहना है कि ट्राई एक ऐसा सिस्टम बनाने की कोशिश कर रहा है जिससे सर्विस प्रोवाइडर यह देख सकें कि कौन कॉल कर रहा है।

कॉल के समय स्क्रीन पर नाम दिखाई देगा

हम आपको बता दें कि फिलहाल इस पर बात हो रही है और ट्राई जल्द ही इस पर एक कंसल्टेशन पेपर जारी करेगा और बाद में इसका फाइन प्रिंट निकालेगा। अगर यह फीचर आता है तो Truecaller जैसे ऐप्स को इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

जल्द आ सकता है

ट्राई जिस सिस्टम पर काम करने की योजना बना रहा है वह स्मार्टफोन उपयोगकर्ता के केवाईसी विवरण पर आधारित होगा। यह नया कॉलर आईडी फीचर यूजर्स की अनुमति से काम करेगा और अनिवार्य नहीं होगा। टेलीकॉम सब्सक्राइबर यह चुन सकेंगे कि उन्हें अपना नाम दिखाना है या नहीं।

RELATED ARTICLES

Most Popular