Thursday, August 18, 2022
spot_img
HometrendingAasman Se Giri Bijli : कैमरे में कैद हुआ आकाशिय बिजली गिरने का...

Aasman Se Giri Bijli : कैमरे में कैद हुआ आकाशिय बिजली गिरने का खौफनाक नजारा, हैरान कर देगा मंजर

{Aasman Se Giri Bijli} – इन दिनों बारिश का मौसम चल रहा है और सभी और आकाशीय बिजली गिरने की घटनाए सामने आ रही है ऐसे में कई बार लोग मोबाइल से इस दृश्य का वीडियो बनाने की कोशिश करते है, कई बार तो ये नजारा  कैमरे में कैद भी हो जाता है।  ऐसा ही कुछ वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमे आकाशीय बिजली गिरने का खौफनाक मंजर कैमरे में कैद हुआ है। 
बादल का गरजना और बिजली चमकते हुए देखना काफी रोमांचक होता है, लेकिन मौसम खराब होने पर खुले में खड़ा होना बहुत जोखिम भरा है. क्योंकि बिजली गिरने का खतरा रहता है, जो किसी के लिए भी खतरनाक हो सकता है. सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक बिजली गिरने के वीडियो (lightning video) में बिजली के बड़े-बड़े बोल्ट दिखाई दे रहे हैं, जिनमें से एक पेड़ से टकराकर उसे जला देता है. घटना को देखते हुए लोगों को हैरानी से चिल्लाते हुए सुना जा सकता है.

वीडियो के विवरण के अनुसार, वीडियो शूट करने वाले शख्स ने वायरल हॉग को बताया कि उसका परिवार 29 जून की देर शाम को आने वाली आंधी को देख रहा था. वह शख्स लापरवाही से तूफान को रिकॉर्ड कर रहा था और उसने कभी भी कुछ भी इतना नाटकीय तरह से रिकॉर्ड करने की उम्मीद नहीं की थी|

उसने आगे कहा, कि बिजली का बोल्ट 500 फुट दूर एक पेड़ से गुजरते हुए टकरा गया और आग लग गई.

नेशनल ज्योग्राफिक (National Geographic) के अनुसार, बिजली तूफानी बादलों और पृथ्वी के बीच असंतुलन के कारण उत्पन्न बिजली का निर्वहन है. अधिकांश बिजली बादलों के भीतर टकराती है.

बिजली की एक चमक अपने आसपास की हवा को सूर्य की सतह से 5 गुना अधिक गर्म कर सकती है. इस गर्मी के कारण आसपास की हवा तेजी से फैलती है और कंपन करती है, जिसके परिणामस्वरूप पीलिंग गड़गड़ाहट होती है जिसे हम बिजली गिरने के तुरंत बाद सुनते हैं.

Source – Internet 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments