Home trending आम की सदा बहार लगने वाली किस्म जो साल भर आम लगते...

आम की सदा बहार लगने वाली किस्म जो साल भर आम लगते है इसे आम ,घर पे गमले भी लगा सकते हो आप इसे।

आम की सदा बहार लगने वाली किस्म जो साल भर आम लगते है इसे आम ,घर पे गमले भी लगा सकते हो आप इसे।

सदाबहार आम की किस्म जैसा कि नाम से पता चलता है, यह एक नियमित और स्थायी रूप से फलने वाली किस्म है। राजस्थान के श्री किशन सुमन द्वारा विकसित इस किस्म के आम के फूल साल भर लगते हैं। इसके फल स्वाद में मीठे होते हैं और यह एक बोनी किस्म के रूप में विकसित हुआ है जो कि किचन गार्डनिंग के लिए उपयुक्त है।

और इसे कुछ सालों तक गमलों में उगाया जा सकता है। वर्तमान में उनके पास 22 मदर प्लांट और 300 ग्राफ्टेड आम के पौधे हैं। आम के पेड़ अधिकांश प्रमुख बीमारियों और सामान्य विकारों से प्रतिरक्षित होते हैं। छत्तीसगढ़, दिल्ली और हरियाणा के किसान इस किस्म को उगाते हैं और फलों के मीठे स्वाद की सराहना करते हैं।

इस आम की किस्म की विशिष्ट विशेषताएं

उच्च उपज (5 से 6 टन / हेक्टेयर। पूरे वर्ष फल। फलों की त्वचा गहरे नारंगी रंग की होती है। इसका स्वाद मीठा होता है। फलों में बहुत कम फाइबर होता है। वर्ष 2000 के दौरान, श्री किशन सुमन ने एक आम के पेड़ की पहचान की उनके बगीचे में, जिसमें अच्छी वृद्धि ढलान थी, गहरे हरे पत्ते और पेड़ तीन मौसमों में खिलते थे।

इन गुणों को ध्यान में रखते हुए, उन्होंने संतान के रूप में उपयोग करने के लिए पांच ग्राफ्टेड आम के पेड़ बनाए। ग्राफ्ट को संरक्षित और तैयार करते समय, जिसमें उन्हें इस किस्म को विकसित करने में लगभग पंद्रह वर्ष लगे, उन्होंने पाया कि ग्राफ्ट किए गए पौधे ग्राफ्टिंग के दूसरे वर्ष से फल देने लगे हैं।

श्री किशन सुमन ने अपनी सदाबहार किस्म के आम के प्रदर्शन के मूल्यांकन के लिए ग्रामभारती, गांधीनगर में एक सदाबहार किस्म के आम का रोपण किया। हाल ही में, NIF ने राष्ट्रपति भवन के मुगल गार्डन में सदाबहार किस्म के आम लगाने की सुविधा भी प्रदान की।