PM Free Solar Panel Yojana: लाखों परिवारों को मुफ्त बिजली देने वाली योजना, जानिए इसके बारे में पूरी जानकारी

By
On:
Follow Us

PM Free Solar Panel Yojana: लाखों परिवारों को मुफ्त बिजली देने वाली योजना, जानिए इसके बारे में पूरी जानकारी।

PM Free Solar Panel Yojana क्या है?

हम बात कर रहे हैं सरकार की नई योजना पीएम फ्री सोलर पैनल योजना की, जिसके तहत लाखों परिवारों को मुफ्त बिजली मिल रही है। यह योजना पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के नाम से भी जानी जाती है। नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री प्रह्लाद जोशी के अनुसार, इस योजना के तहत अब तक देशभर में 4 लाख से अधिक सोलर यूनिट्स की छतों पर स्थापना की जा चुकी है।

PM Free Solar Panel Yojana

यह जानकारी 3 से 6 नवंबर को दिल्ली में होने वाले सातवें अंतर्राष्ट्रीय सोलर एलायंस कॉन्फ्रेंस से पहले आयोजित एक कार्यक्रम में दी गई। जोशी ने कहा कि भारत जलवायु परिवर्तन से निपटने के वैश्विक प्रयासों में खुद को एक महत्वपूर्ण इकाई के रूप में स्थापित करता नजर आ रहा है। साथ ही, यह ऊर्जा लक्ष्य हासिल करने की दिशा में भी तेजी से आगे बढ़ रहा है।

एक करोड़ लोगों को मिलेगा योजना का लाभ। PM Free Solar Panel Yojana

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना की घोषणा फरवरी माह में की थी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य छतों पर सोलर उपकरण स्थापित कर हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान कर 1 करोड़ घरों को रोशन करना है। जुलाई माह में प्रह्लाद जोशी ने कहा था कि इस योजना के तहत 1.28 करोड़ से अधिक रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं।

सरकार जल्द ही 1 करोड़ लाभार्थियों के लिए छतों पर सोलर उपकरण स्थापित करने के इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए बड़ा कदम उठाने वाली है। इस साल जनवरी से सितंबर के बीच करीब 17.44 गीगावाट फोटोवोल्टिक क्षमता जोड़ी गई है।

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का उद्देश्य। PM Free Solar Panel Yojana

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का मुख्य उद्देश्य सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देना है। इस योजना के तहत, सरकार चाहती है कि ज्यादा से ज्यादा लोग सौर ऊर्जा का उपयोग करें और देश को स्वच्छ ऊर्जा की ओर बढ़ाएं। सोलर पैनल लगाने से घरों में बिजली का उत्पादन होता है, जिससे बिजली का बिल कम हो जाता है। साथ ही, सौर ऊर्जा एक स्वच्छ ऊर्जा स्रोत माना जाता है, जो प्रदूषण को कम करता है और पर्यावरण की सुरक्षा में मददगार साबित होता है।

PM Free Solar Panel Yojana के लाभ

  1. मुफ्त बिजली: इस योजना के तहत घरों में उत्पन्न होने वाली निश्चित मात्रा में बिजली मुफ्त दी जाएगी।
  2. वित्तीय सहायता: सरकार सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान करती है।
  3. सौर ऊर्जा उपकरणों का उत्पादन: इस योजना के जरिए देशभर में सौर ऊर्जा उपकरणों के उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा, जिससे स्वच्छ ऊर्जा की ओर देश का रुख तेज होगा।

कौन आवेदन कर सकता है? PM Free Solar Panel Yojana

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा:

  1. आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए।
  2. आवेदक के पास अपना घर होना चाहिए।
  3. आवेदक के पास बिजली का कनेक्शन होना जरूरी है।

योजना में आवेदन कैसे करें? PM Free Solar Panel Yojana

इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी, जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड, बिजली बिल आदि। अधिक जानकारी के लिए आपको इससे संबंधित सरकारी वेबसाइट पर जाना होगा।

1 thought on “PM Free Solar Panel Yojana: लाखों परिवारों को मुफ्त बिजली देने वाली योजना, जानिए इसके बारे में पूरी जानकारी”

Comments are closed.