National Cinema Day – थिएटर में सिर्फ 99 रुपये में देखें फिल्म 

By
On:
Follow Us

राष्ट्रीय सिनेमा दिवस के अवसर पर उठाएं लाभ 

National Cinema Dayनेशनल सिनेमा डे के अवसर पर देश में सभी मल्टीप्लेक्स चेनों में 99 रूपये में फिल्म देख सकते हैं। इसके पीछे जो उद्देश्य है वो ये है की ज्यादा से ज्यादा लोग सिनेमाघरों में पहुंचे। राष्ट्रीय सिनेमा दिवस मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एमएआई) और देश भर के मल्टीप्लेक्सों की पहल है. इस दिन भारत में 4000 से अधिक स्क्रीन पर मूवी टिकट 99 रुपये से भी कम कीमत पर उपलब्ध होंगे. यह ऑफर 4डीएक्स और आईमैक्स के साथ मल्टीप्लेक्सों के रिक्लाइनर और प्रीमियम फॉर्मेट पर लागू नहीं होंगे। 

ट्रेड विश्लेषकों की माने तो इस ऑफर का फायदा सबसे ज्यादा शाहरुख खान-नयनतारा की फिल्म jawaan को मिल सकता है। ऐसी उम्मीद की जा रही है की 13 अक्टूबर को दर्शकों की संख्या और कलेक्शन में भारी उछाल देखने को मिलेगा। जवान के अलावा इन दिनों फुकरे 3 भी थिएटर में बड़े परदे पर लगी हुई है उसे भी इस मौके का फायदा हो सकता है। 

पहला राष्ट्रीय सिनेमा दिवस | National Cinema Day

राष्ट्रीय सिनेमा दिवस पहली बार 2022 में मनाया गया था. लोगों में इसका उत्साह देखने मिला था, जब 65 लाख से अधिक फिल्म दर्शक सिनेमाघरों में पहुंच थे. पिछले साल राष्ट्रीय सिनेमा दिवस का दिन सिनेमाघरों में वर्ष का सबसे अधिक दर्शकों वाला दिन बन गया था। 

कोरोना काल में हुई शुरुआत | National Cinema Day 

कोरोना का वो दौर जब पुरे देश में लॉकडाउन लग गया था और इसका सबसे ज्यादा असर फिल्म थिएटरों में देखने मिला। उसी दौर में ओटीटी प्लेटफार्म ने अपनी अच्छी पकड़ बना ली जिससे सिनेमा घरों से लोगों ने दूरी बना ली। इस तरह के नुकसान से  उबरने के लिए मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ने नेशनल सिनेमा डे मनाने का फैसला किया था. अब इसमें पीवीआर, आईनॉक्स, सिनेपोलिस, मिराज, सिटीप्राइड, एशियन, मुक्ता ए2, मूवी टाइम, वेव, एम2के और डिलाइट जैसी मल्टीप्लेक्स चेनें शामिल हैं. पिछले साल इस दिन का फायदा फिल्म ब्रह्मास्त्र को मिला था. पिछले साल नेशनल सिनेमा डे पर पूरे देश में टिकट दरें 75 रुपये तय की गई थीं. उस दिन ब्रह्मास्त्र ने 10.80 करोड़ का कलेक्शन किया था. माना जा रहा था कि शुक्रवार को जवान रणबीर कपूर की ब्रह्मास्त्र का रिकॉर्ड तोड़ देगी। 

Source – Internet