spot_img
HometrendingYe Jharna Behta Hai Ulta : भारत मे इस जगह बहता है...

Ye Jharna Behta Hai Ulta : भारत मे इस जगह बहता है उल्टा झरना, देखें शानदार नजारा

{Ye Jharna Behta Hai Ulta} – बारिश के मौसम मे झरने शुरू हो जाते है और हम पहाड़ों के बीच से गिरते पानी का आनंद लेने वहा जाते हैं। भारत मे की बड़े बड़े झरने हैं लेकिन इन झरनों मे एक झरना ऐसा भी है जो उल्टा बहता है। तो अगर आप भी कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो देख लें एक बार ये शानदार नजारा

सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है, जिसमें देखा जा सकता है कि पहाड़ के किनारे मौजूद झरने का पानी तेज गति से गिर रहा है. इसमें चौंकाने वाली बात यह है कि पानी नीचे गिरने के बजाय उलटा हवा में फुहारों में उड़ते हुए दिखाई दे रहा है.

अधिकारी ने ट्विटर पर शेयर किया वीडियो

भारतीय वन सेवा के अधिकारी सुशांत नंदा (Susanta Nanda) ने अपने ट्विटर हैंडल पर खूबसूरत झरने का एक वीडियो शेयर किया. वीडियो शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा, ‘जब हवा की गति गुरुत्वाकर्षण बल के बराबर और विपरीत होती है. पश्चिमी घाट श्रेणी के नानेघाट में उस चरण के दौरान पानी अपने सबसे अच्छे रूप में गिरता है. मानसून की सुंदरता.’ वीडियो में दिखाया गया है कि झरने से पानी बह रहा है. आप यह देखकर हैरान रह जाएंगे कि पानी नीचे नहीं बह रहा है बल्कि वाष्पित हो रहा है और बादल बन रहा है.

कैसे बहता है उल्टा झरना

जब हवा की गति का परिमाण गुरुत्वाकर्षण बल के बराबर और विपरीत होता है, तो यह घटना होती है. निश्चय ही यह झकझोर देने वाली घटना है, लेकिन दृश्य को देखने के बाद आपका मन बेहद ही खुश हो जाएगा. वीडियो को 24,000 से अधिक बार देखा गया है और 2,500 से अधिक लाइक्स हैं.

कहाँ है ये झरना

नानेघाट जिसे नाना घाट भी कहा जाता है, कोंकण तट और दक्कन के पठार में प्राचीन शहर जुन्नार के बीच पश्चिमी घाट श्रृंखला में एक पहाड़ी दर्रा है. यह पुणे के उत्तर में लगभग 120 किलोमीटर और मुंबई से लगभग 165 किलोमीटर पूर्व में है.

Source – Internet

RELATED ARTICLES

Most Popular