कांटे वाली घड़ियों में से क्यों आती है टिक-टिक की आवाज? बड़ी दिलचस्प है वजह!

कांटे वाली घड़ियों में से क्यों आती है टिक-टिक की आवाज? बड़ी दिलचस्प है वजह!, आपने कभी न कभी जरूर सोचा होगा कि घड़ी में आखिर टिक टिक की आवाज क्यों आती है? स्मार्ट और डिजिटल घड़ियों का जमाना है, फिर भी बहुत से लोगों को टिकने वाली घड़ियां पहनना पसंद होता है. ये स्टाइलिश तो होती ही हैं साथ ही इनकी बनावट काफी एंटीक लगती है जो लोगों को अपनी ओर खींचती हैं. ऐसी ज्यादातर घड़ियों में आपने टिक टिक की आवाज सुनी होगी. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर घड़ी में ये टिक टिक क्यों होती है? सोशल मीडिया पर ये सवाल पूछा गया था, जिसका एक जानकार ने जवाब दिया है.

ये भी पढ़े- Khana Khazana: महाराष्ट्र का मशहूर ठेचा! जो खाने के साथ देता है गजब का स्वाद

टिक टिक नहीं, ये है असली वजह

इंडियन रेलवेज में इंजीनियर बताने वाले अनीमेश कुमार सिन्हा ने बताया कि असल में ये घड़ी के बैलेंस व्हील (संतुलन चक्र) के दो कांटों की बारी-बारी से घूमने वाले पहिये से टकराने की आवाज होती है. सुई के दो घाट होते हैं, जो अलग-अलग दिशाओं में होते हैं. ये एक सेकंड या मिनट के लिए आगे बढ़ने पर एक घाट को छोड़कर दूसरे घाट पर चली जाती है. ऐसे में ये लगातार गोल घूमने वाले पहिये से टकराते रहते हैं, जिससे आवाज पैदा होती है.

लोग इसे टिक टिक की आवाज कहते हैं, लेकिन असल में ये टिक टिक या खटखटाने की आवाज होती है. तकनीकी रूप से इसे एस्केपमेंट (Escapement) की आवाज कहा जाता है. आप इस तस्वीर में देख सकते हैं. नीचे जो पीला पहिया घूम रहा है, उसे एस्केप व्हील कहते हैं और इसकी घूमने की गति को ऊपर वाले बैलेंस व्हील के दो कांटे नियंत्रित करते हैं. नीचे का पीला पहिया घड़ी की बाकी सुइयों से जुड़ा होता है और इस तरह घंटे, मिनट और सेकंड का समय नियंत्रित होता है. अगर घड़ी तेज चल रही हो तो ऊपर वाले बैलेंस व्हील के दो कांटे कंपन की गति को कम कर देते हैं.

ये भी पढ़े- GK Questions: ऐसा कोनसा पेड़ है जो साल में सिर्फ एक बार ही फल देता है? दिमाग हो तो जवाब दो!

नई घड़ियां कम करती हैं शोर

जानकर के मुताबिक, कुछ डिजिटल घड़ियां भी पेंडुलम घड़ियों की तरह आवाज करती हैं, लेकिन उनकी आवाज इतनी तेज नहीं होती. कभी-कभी तो ये काफी राहत भी देती है. अब बाजार में ऐसी कई घड़ियां आ चुकी हैं जिन्हें शांत चलने के लिए ही बनाया गया है. ये तेज आवाज नहीं करती हैं. कुछ तो सिर्फ हल्की सी गुनगुनाहट के साथ चलती हैं, ऐसा लगता है मानो बादल सामने से गुजर रहा हो. बहुत से लोगों को ऐसी घड़ियां पसंद आती हैं. वहीं दीवार घड़ियों में ये आवाज काफी तेज होती है और कभी-कभी परेशान भी करती है. आप चाहें तो घड़ी को कांच में पैक करवा सकते हैं, इससे शोर काफी कम हो जाता है.

1 thought on “कांटे वाली घड़ियों में से क्यों आती है टिक-टिक की आवाज? बड़ी दिलचस्प है वजह!”

Comments are closed.