Khana Khazana: महाराष्ट्र का मशहूर ठेचा! जो खाने के साथ देता है गजब का स्वाद

Khana Khazana: महाराष्ट्र का मशहूर ठेचा! जो खाने के साथ देता है गजब का स्वाद. अगर आपको चटनी खाना पसंद है, तो महाराष्ट्र का ये फेमस “ठेचा” जरूर ट्राई करें. ये हरी मिर्च और मूंगफली की तीखी चटनी है, जिसे रोटी, पराठा या फिर दाल-चावल के साथ खाया जा सकता है. इसका स्वाद इतना लाजवाब होता है कि सब्जी का स्वाद भी फीका पड़ जाता है.

ये भी पढ़े- शादी के फंक्शन में आकर्षण का केंद्र बना छोटे से बच्चे का जबरदस्त डांस! वीडियो देखकर लोग रह गए दंग

बॉलीवुड से भी हैं इसके दीवाने!

ये चटनी इतनी मशहूर है कि बॉलीवुड एक्टर रितेश देशमुख की पत्नी और एक्ट्रेस जेनेलिया डिसूजा भी इसकी बहुत बड़ी फैन हैं. ठेचा की खास बात ये है कि ये भले ही एक साइड डिश है, लेकिन इसकी खुशबू और स्वाद इतना लाजवाब होता है कि इसे खाने के बाद आप अपनी प्लेट से इसे हटाना नहीं चाहेंगे.

बनाने में आसान, खाने में मजेदार!

अगर आप सोच रहे हैं कि इसे बनाना बहुत मुश्किल होगा, तो ऐसा बिल्कुल नहीं है. इसे बनाने में बहुत कम चीजों की जरूरत होती है और इसे बनाने का तरीका भी काफी आसान है. तो आइए जानते हैं इसे बनाने की विधि.

ठेचा बनाने की सामग्री

  • 10 से 12 हरी मिर्च
  • 10 से 12 लहसुन की कलियां
  • आधा कप मूंगफली
  • स्वादानुसार नमक
  • 1 छोटी चम्मच जीरा
  • 1 छोटी चम्मच सरसों का तेल

ये भी पढ़े- GK Questions: ऐसा कोनसा पेड़ है जो साल में सिर्फ एक बार ही फल देता है? दिमाग हो तो जवाब दो!

ठेचा बनाने की विधि

सबसे पहले गैस जलाएं और उस पर एक पैन रखें. पैन गर्म होने पर उसमें 1 छोटी चम्मच सरसों का तेल डालें. तेल गर्म होने के बाद इसमें 1 छोटी चम्मच जीरा और 10 से 12 लहसुन की कलियां डालकर हल्का सुनहरा होने तक भूनें. अब इसमें 10 से 12 हरी मिर्च, आधा कप मूंगफली और नमक डालकर धीमी से मध्यम आंच पर भूनें. जब ये हल्का सा भुन जाएं, तो गैस बंद कर दें.

अब इन सभी चीजों को एक सिलबट्टे में डालकर दरदरा पीस लें. अगर आपके पास सिलबट्टा नहीं है, तो आप इसे मिक्सर में भी दरदरा पीस सकते हैं.

लीजिए तैयार है आपकी लाजवाब ठेचा चटनी! अब इसे आप रोटी, पराठा या दाल-चावल के साथ मजे से खाएं.

1 thought on “Khana Khazana: महाराष्ट्र का मशहूर ठेचा! जो खाने के साथ देता है गजब का स्वाद”

Comments are closed.