spot_img
HometrendingWeight Loss Tips : इस चाय से कम होगा वजन, तेजी से...

Weight Loss Tips : इस चाय से कम होगा वजन, तेजी से वेट लॉस करने के लिए चाय में मिलाएं ये ख़ास चीज़  

Weight Loss Tips – आज के समय में अगर देखा जाए तो लोगो का खान पान बिलकुल भी ठीक नहीं है ऐसे में लोग काफी ज्यादा मात्रा में फ़ास्ट फ़ूड को अपनी डाइट का एक मुख्य हिस्सा बना रहे है। जिससे उनकी सेहत पर सीधे तौर पर असर पड़ रहा है।  जिससे देखा जाए तो फ़ास्ट फ़ूड से तेजी से वजन बढ़ता है और वजन बढ़ने से हमारे शरीर  पर भी बुरा असर पड़ता है और कई तरह की बीमारियों से हम ग्रषित हो जाते हैं। वजन बढ़ने के बाद सभी चाहते हैं की जल्द से जल्द उनका वजन कम हो जाए। अगर आप भी अपना वजन तेजी से कम करना चाहते है तो आपको बस सुबह अपनी चाय को इस ख़ास चीज़ के साथ मिला कर बनाना है।  जिससे आपको अपने वजन में असर  देखने मिल जाएगा। 

तेजपत्ता

आयुर्वेद में तेजपत्ता को औषधि माना जाता है। किचन में इसका उपयोग तड़का लगाने में किया जाता है। अंग्रेजी में इसे बे लीफ कहा जाता है। इसकी पत्तियां लीची की पत्तियों के समान होती हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो तेजपत्ते में फाइबर के गुण पाए जाते हैं। फाइबर युक्त चीजों के सेवन से पेट देर तक भरा रहता है। साथ ही क्रेविंग की समस्या दूर होती है। आसान शब्दों में कहें तो फाइबर युक्त चीजों के सेवन से खाना देर से पचता है। इसके अलावा, फाइबर चीजों के सेवन से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। तेजपत्ते में कैलोरी बंद करने के भी गुण पाए जाते हैं। इसे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। इससे पाचन क्रिया सुचारू रूप से होती है। रोजाना तेजपत्ते की चाय पीने से बढ़ते वजन को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। इसके अलावा, तेजपत्ते में एंटी-डायबिटिक के गुण पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर कंट्रोल और कम करने में सहायक होते हैं।

कैसे करें सेवन

इसके लिए रोजाना सुबह में तेजपत्ते को पानी में अच्छी तरह से उबाल लें। फिर उसमें शहद मिलाकर चाय की तरह सेवन करें। साथ ही आप तेजपत्ते को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आप चाहे तो दाल और सब्जी में तेजपत्ते डालकर सेवन कर सकते हैं।

नोट :  ऊपर दी गई जानकारी सामान्य जानकारी पर आधारित है इसे अपने उपयोग में लेन से पहले अपने चिकित्सक या विशेषज्ञ की सलाह जरूर लेलें  

Source – Internet 

RELATED ARTICLES

Most Popular