spot_img
HomeUncategorizedVastu tips : इस कोने में कभी न लगाए तुलसी का पौधा...

Vastu tips : इस कोने में कभी न लगाए तुलसी का पौधा हो सकता है अशुभ जाने कहा लगाए पौधा

Vastu Tips: औषधीय गुणों से परिपूर्ण तुलसी का पौधा अमूमन हम सब ने देखा है. जिसका सनातन हिन्दू परंपरा में बहुत अधिक महत्व है. ऐसी मान्यता है कि तुलसी के पौधा धन वृद्धि के साथ-साथ सौभाग्‍य का प्रतीक होता है. हालांकि बगैर तुलसी पत्र के भगवान का भोग भी अधूरा माना जाता है. कहा जाता है कि इसे लगाने से घर में पॉजिटीव एनर्जी आती है. बशर्ते तब, जब वह सही दिशा में हो.

बदल सकता है अपयश और दुर्भाग्‍य 
वास्तु के मुताबिक, अगर हम तुलसी के पौधे को गलत दिशा में लगाते हैं, तो वही पौधा हमारे यश को दुर्भाग्‍य में बदल सकता है. गलत दिशा में रखा पौधा पूरे परिवार को मुसीबत में डाल सकता है.

तुलसी का पौधा सही दिशा में रखना जरूरी 
आपको बता दें कि इसके लिए घर में तुलसी का पौधा सही दिशा में रखना बहुत ही जरूरी है. तो चलिए हम आपको बताते हैं, तुलसी का पौधा लगाते समय या घर में रखते समय किन बातों का ध्यान रखें…

तुलसी का पौधा लगाते समय विशेष ध्यान रखें
वास्तु शास्त्र के मुताबिक, तुलसी का पौधा लगाते समय विशेष ध्यान रखें. पौधा किस दिशा में नहीं लगाना चाहिए यह हम आगे आपको बतायेगे. जिससे पौधा शुभ का कारक बन जाता है.

इस दिशा में कभी न रखें
आपको बता दें कि वास्तु के मुताबिक घर की दक्षिण दिशा की तरफ तुलसी का पौधा लगाना अशुभ का कारण बन सकता है. क्योंकि इस दिशा को पितरों की दिशा माना जाता है. मरने के बाद शव का पैर दक्षिण दिशा की तरफ किया जाता हैं.  इस दिशा की तरफ भूलकर भी तुलसी का पौधा न लगाएं. न उसके गमले को रखें. यदि आप फिर भी ऐसा करते हैं, तो  आपको जिंदगी में कई मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है.

तुलसी का पौधा इस दिशा में लगाना शुभ
वास्तु शास्त्र के अनुसार, सूर्योदय की दिशा यानी पूर्व दिशा शुभ मानी जाती है. इसलिए तुसली का पौधा पूर्व दिशा की ओर लगाना शुभ होता है. अगर आप चाहें तो उत्तर दिशा या उत्तर-पूर्व दिशा में भी लगा सकते हैं. जिससे आपके घर में पॉजिटिव एनर्जी आती है. इसी के साथ ही मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहेगी. धन की कमी नहीं होगी. 

डिस्क्लेमर – जी मीडिया इस दावे की पुष्टि नहीं करता. यह आर्टिकल सामान्य सूचनाओं पर आधारित है.

RELATED ARTICLES

Most Popular