Homeधर्म एवं ज्योतिषToday Dhanteras: आज धनतेरस की पूजा में इन चीजों को करे शामिल,जिससे...

Today Dhanteras: आज धनतेरस की पूजा में इन चीजों को करे शामिल,जिससे माँ लक्ष्मी का आगमन सर्वप्रथम होगा आपके घर

Today Dhanteras: धनतेरस को धन त्रयोदशी के नाम से भी जाना जाता है। हिंदू पंचांग के अनुसार, धनतरेस कार्तिक कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को मनाया जाता है। इस साल धनतेरस 22 व 23 अक्टूबर दोनों दिन मनाया जाएगा। मान्यता है कि धन त्रयोदशी के दिन समुद्र मंथन के दौरान भगवान धनवंतरी अपने हाथ में अमृत कलश लेकर प्रकट हुए थे। भगवान धनवंतरी देवताओं के आयुर्वेद के प्रवर्तक माने जाते हैं। जानें धनतरेस के दिन किन उपायों को करने से घर में मां लक्ष्मी का आगमन होता है-

Today Dhanteras:

आज धनतेरस की पूजा में इन चीजों को करे शामिल Include these things in the worship of Dhanteras today

Today Dhanteras:

Today Dhanteras: आज धनतेरस की पूजा में इन चीजों को करे शामिल,जिससे माँ लक्ष्मी का आगमन सर्वप्रथम होगा आपके घर

Today Dhanteras:

Read Also: पटाखा न्यूज़: दिल्ली में दीवाली पर पटाखे जलाने पर होगी 6 महीने की जेल,जान ले नियम सभी के लिए है लागु,प्रदुषण से बचना चाहते हो तो करे ये काम

Today Dhanteras:

जिससे माँ लक्ष्मी का आगमन सर्वप्रथम होगा आपके घर Due to which the arrival of Maa Lakshmi will be the first in your house.

  1. बर्तन- धनतेरस के दिन बर्तन खरीदने की परंपरा है। हालांकि इस दिन पीतल के बर्तन ही खरीदने चाहिए और इसे अपने घर की पूर्व दिशा में रखना चाहिए।
  2. निवेश- धनतेरस के दिन निवेश करना लाभकारी माना गया है। इस दिन धन संबंधित जो भी कार्य किए जाते हैं वो पूरे होते हैं और शुभ फलों के मिलने की मान्यता है।
  3. धनिये के बीज- धनतेरस के दिन धनिये के बीच खरीदने की भी परंपरा है। मान्यता है कि धनिया सुख-समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। इस दिन धनिये के बीज को मां लक्ष्मी को अर्पित करने के बाद तिजोरी में रखना चाहिए।
  4. चांदी- धनतेरस के दिन चांदी खरीदना बेहद शुभ माना गया है। चांदी चंद्रमा का प्रतीक मानी गई है। चंद्रमा मन को शीतलता प्रदान करता है। ऐसे में मन को शांत रखने के लिए चांदी की कोई भी चीज खरीद सकते हैं।
  5. दीपदान- धनतेरस के दिन दीपदान करने का भी विशेष महत्व है। इस दिन शाम को मुख्य द्वार पर 13 दीपक जलाने चाहिए। इस दिन मुख्य दीपक रात को सोते समय जलाया जाता है और ये दीपक दक्षिण दिशा की ओर ही जलाना चाहिए। दक्षिण दिशा यम की दिशा होती है।
  6. गोमती चक्र- धनतेरस के दिन 11 गोमती चक्र खरीदना शुभ माना गया है। इस गोमती चक्र को पीले कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी या धन रखने के स्थान पर रखें।
  7. सोलह श्रृंगार का सामान- धनतेरस के दिन विवाहित महिलाओं को श्रृंगार का सामान देना शुभ माना जाता है। इसके अलावा लाल रंग की साड़ी और सिंदूर दान करना भी शुभ माना गया है।
RELATED ARTICLES

Most Popular