Health Tips – जानिए वायरल बुखार बार-बार क्यों आता है? जाने इस बीमारी से कैसे करें बचाव,

Health Tips – इस बीमारी से जुड़े ऐसे 2 आम सवालों के जवाब

Health Tips – मौसम बदल रहा है और इस इस बदलते मौसम में वायरल फीवर का खतरा सबसे ज्यादा होता है। ऐसे में सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप इस बीमारी से बचकर रहें और अपनी इम्यूनिटी बढ़ाएं। लेकिन, किसी भी बीमारी से बचने के लिए उसके बारे में सही जानकारी होना भी जरूरी होता है। जैसे कि वायरल फीवर को लेकर अक्सर लोगों को सवाल होता है कि ये बार-बार क्यों हो जाता है। इसमें आपको कैसा खाना चाहिए और वायरल फीवर में नहाना चाहिए या नहीं । ऐसे ही आम सवालों पर हमने डॉक्टर गौरव जैन, सीनियर कंसल्टेंट, इंटर्नल मेडिसिन, धर्मशिला नारायणा सुपरस्पेशिलिटी हॉस्पिटल, दिल्ली से बात की।

यह भी पढ़े – इन यूजर्स पसंद आएगा सुपर फ़ास्ट 5g स्पीड वाला Realme narzo 60x 5G, ये खूबियां हैं बेहद खास,

इस बीमारी से जुड़े ऐसे 2 आम सवालों के जवाब

  1. वायरल बुखार बार-बार क्यों आता है?

डॉक्टर गौरव जैन बताते हैं कि बरसात के मौसम में वायरल बुखार के मामले बढ़ जाते हैं। यह बुखार संक्रमित व्यक्ति से भी फैल सकता है। वायरल फीवर के वायरस से संक्रमित होने पर बार बार आता है। दरअसल कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों में वायरल फीवर तेजी से बढ़ता है और यह अधिकतर बच्चों और बुजुर्गों में होता है। इसमें लगातार बुखार बना रहता है और ठंड के साथ भी बुखार आता है। संक्रमण के दौरान वायरस म्यूटेट कर जाता है और दोबारा संक्रमण होने की संभावना बनी रहती है। इसलिए एक ही इंसान को बार-बार वायरल फीवर हो सकता है।

यह भी पढ़े – Viral Video – इस शख्स की हरकतो ने उर्फी जावेद को भी किया फ़ैल, लोगों ने कहा- खुरपा जावेद,

  1. वायरल फीवर में नहाना चाहिए या नहीं?

वायरल फीवर में आपको नहाना है या नहीं नहाना है या फिर कैसे नहाना है या किसी प्रकार से साफ सफाई रखना है इस बारे में सही जानकारी होना बेहद जरूरी है। ऐसे में आपको समझना चाहिए कि साफ-सफाई बेहद जरूरी है और इसलिए हल्के गुनगुने पानी में कपड़ा भिगोकर (lukewarm bath for viral fever) साबुन के साथ शरीर को साफ रखना चाहिए। इससे आप बुखार के दौरान मानसिक रूप से भी थोड़ा बेहतर महसूस करेंगे।

Leave a Comment