HometrendingSurya Grahan 2022 - सूर्य ग्रहण के कारण बदली  गोवर्धन पूजा की...

Surya Grahan 2022 – सूर्य ग्रहण के कारण बदली  गोवर्धन पूजा की तारीख, पढ़ें कब लगेगा ग्रहण  

Surya Grahan 2022 – देश में इस समय दिवाली की धूम चल रही है ऐसे में दिवाली और दिवाली के बाद गोवर्धन पूजा होती है लेकिन इस साल कुछ ऐसा हुआ की गोवर्धन पूजा को लेकर असमंजस शुरू हो गया है। और असमंजस भी इसीलिए हुआ क्यूंकि दिवाली के ठीक अगले दिन सूर्यग्रहण लगने वाला है।  

इस बार दिवाली और गोवर्धन पूजा  के साथ सूर्य ग्रहण  का संयोग बन रहा है. ऐसे में जानते हैं कि क्या सूर्य ग्रहण को लेकर गोवर्धन पूजा की तिथि में बदलाव होगा. आइए जानते हैं जानते हैं सूर्य ग्रहण के बारे में संपूर्ण जानकारी.

सूर्य ग्रहण 2022 तिथि और समय 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, साल का आखिरी सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर, मंगलवार को लगेगा. यह सूर्य ग्रहण आंशिक होगा. बता दें कि यह सूर्य ग्रहण दोपहर 2.29 बजे से शुरू होगा. जबकि इस ग्रहण का मोक्ष काल शाम 6 बजकर 20 मिनट के बाद होगा. भारत में यह सूर्य ग्रहण शाम 4 बजकर 29 मिनट से शुरू होगा और शाम 5 बजकर 42 मिनट पर समाप्त होगा.

कहां-कहां देखा जा सकेगा सूर्य ग्रहण(Surya Grahan 2022

2022 का आखिरी सूर्य ग्रहण एशिया का दक्षिण और पश्चिम भाग, अटलांटिक, यूरोप, अफ्रीका महाद्वीप का उत्तरी-पूर्वी भाग में देखा जा सकता है. इसके अलावा भारत में यह सूर्य ग्रहण जम्मू, श्रीनगर, दिल्ली, गुजरात, पंजाब, लेह, उत्तराखंड, राजस्थान इत्यादि जगहों पर देखा जा सकता है. 

सूर्य ग्रहण 2022 सूतक काल(Surya Grahan 2022

सूर्य ग्रहण का सूतक ग्रहण शुरू होने से 12 घंटे पहले शुरू हो जाता है. भारत में यह सूर्य ग्रहण शाम 4 बजे से दिखाई देगा. ऐसे में इसका सूतक काल सुबह 4 बजे से मान्य होगा. धार्मिक मान्यता के अनुसार, सूतक काल के दौरान कोई भी शुभ कार्य और पूजा-पाठ नहीं किया जाता है. ऐसे में इस साल गोवर्धन पूजा 25 अक्टूबर को ना होकर 26 अक्टूबर को होगी.

(Note : ऊपर दी जानकारी इंटरनेट के माध्यम से प्राप्त है किसी भी निष्कर्ष पर पहुँचने से पहले अपने जानकार की सलाह जरूर लेलें) 

RELATED ARTICLES

Most Popular