Side Effects of Walnuts – अखरोट के सेवन से इन 8 लोगों को हो सकता है नुकसान 

यहाँ जाने क्या होता है दुष्प्रभाव 

Side Effects of Walnutsअखरोट को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, लेकिन ज्यादा सेवन से यह नुकसानदायक भी हो सकता है। इसमें विटामिन, फाइबर, मैग्नीशियम, और एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन ई जैसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को लाभ पहुंचा सकते हैं, लेकिन इसे अत्यधिक मात्रा में खाने से नुकसान हो सकता है। डायबिटीज रोगियों के लिए भी यह फायदेमंद है, क्योंकि इसमें पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड होता है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल के निर्माण में मदद कर सकता है। इसलिए, जो लोग इसे अधिक मात्रा में नहीं खाना चाहिए वे जानते चलें।

वजन बढ़ना | Side Effects of Walnuts 

अखरोट में कैलोरी और फाइबर की अधिक मात्रा पाई जाती है, जो वजन बढ़ाने में मदद कर सकती है। अगर आप आवश्यकता से ज्यादा अखरोट खाते हैं, तो इससे आपका वजन बढ़ सकता है।

एलर्जी 

अखरोट खाने से कुछ लोगों को एलर्जी हो सकती है। अतः यदि आपको इससे किसी भी तरह की एलर्जी हो रही है, तो आपको इसे नहीं खाना चाहिए।

अल्सर की समस्या 

अखरोट खाने से पेट में गर्मी बढ़ सकती है, जिससे अल्सर जैसी समस्या हो सकती है। यदि आपको पहले से यह समस्या है, तो आपको इसे खाने से बचना चाहिए।

मुंह के छाले | Side Effects of Walnuts 

अखरोट गर्मी का कारण बन सकता है। अधिक सेवन करने से मुंह में छाले हो सकते हैं। इसलिए जरूरत से ज्यादा अखरोट का सेवन नहीं करना चाहिए।

डायरिया की समस्या 

अगर आप अखरोट का ज्यादा सेवन करते हैं तो इससे आपको डायरिया की समस्या हो सकती है.

रैशेज का खतरा | Side Effects of Walnuts

अधिक अखरोट का सेवन करने से त्वचा पर रैशेज का खतरा भी बढ़ सकता है। अखरोट के छिलके में ऐसे तत्व होते हैं, जो त्वचा पर लाल रैशेज उत्पन्न कर सकते हैं।

सांस संबंधित समस्या

अधिक अखरोट का सेवन करने से सांस लेने संबंधित समस्या हो सकती है। अखरोट से छाती में दबाव या सांस लेने में तकलीफ का अनुभव हो सकता है।

Source – Internet      
Disclaimer – यहाँ ऊपर दी गई सलाह सहित जानकारी सामान्य है, तथा एक अच्छी दिनचर्या होना सभी के लिए जरूरी है। इसके अलावा अधिक जानकारी के लिए किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।