Side Effects of Banana – केले का सेवन रात में करना गलत या सही 

जाने क्या कहता है आयुर्वेद और ज्योतिषीय दृष्टिकोण

Side Effects of Bananaरात के समय केले का सेवन के बारे में आपको यह बता दें कि इसके पीछे कई आयुर्वेदिक और ज्योतिषीय विचार हैं। आयुर्वेद के अनुसार केले का सेवन रात को नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसका गर्मी प्रभाव सर्दियों और खांसी की समस्याओं को बढ़ा सकता है। इसके बजाय, दिन के समय केले का सेवन करना अधिक फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि दिन के समय शरीर की गतिविधियां तेज होती हैं और इससे केले के पोषक तत्वों का अधिक से अधिक उपयोग होता है।

ज्योतिषीय दृष्टिकोण से भी कुछ लोग मानते हैं कि केले का सेवन रात को नहीं करना चाहिए, लेकिन यह विश्वसनीय तथ्यों पर आधारित नहीं होता है। इसलिए, किसी भी खाद्य पदार्थ को खाने से पहले अपने डॉक्टर या आयुर्वेदिक विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें, खासकर अगर आपको किसी विशेष स्वास्थ्य समस्या का सामना करना हो।

रात में केले खाने के नुकसान | Side Effects of Banana 

पाचन के लिए सही नहीं 

रात के समय केले का सेवन नहीं करना चाहिए. केले से प्राप्त फाइबर के अत्यधिक सेवन से सूजन, गैस और दस्त सहित पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। 

वजन बढ़ता है | Side Effects of Banana 

कार्बोहाइड्रेट की मात्रा के कारण केला बहुत अधिक कैलोरी से भरपूर होता है. इसलिए अगर आप रात के समय इसका सेवन करते हैं तो इससे आपका वजन बढ़ सकता है। 

ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है 

शुगर के मरीजों के लिए केले का सेवन नुकसानदायक हो सकता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए केला काफी हानिकारक साबित हो सकता है. केले में नेचुरल शुगर होता है जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है

हो सकती है एलेर्जी | Side Effects of Banana 

कई लोगों को केला खाने से सूजन और एलर्जी की समस्या भी हो सकती है. अगर आपको केला खाने के बाद शरीर में सूजन और एलर्जी महसूस हो रही है, तो आप इसका सेवन करने से बचें। 

Source – Internet