HometrendingSide Effect of Rusk - Rusk खाने के हैं ये नुकसान, खाने...

Side Effect of Rusk – Rusk खाने के हैं ये नुकसान, खाने से पहले जान लें, वरना…..     

Side Effect of Ruskभारत में आम तौर पर देखा जाता है की रोज इंसान की सुबह जब तक तक नहीं होती है जब तक उसे चाय न मिल जाए कई लोग तो दिन में कई बार चाय पीते हैं .अब अगर हम बात करे तो आम तौर पर कई लोग चाय के साथ एक बार में 2-3 रस्क(rusk) खा लेते हैं। ऐसे देखा जाए तो रस्क भूक तो मिटाते हैं लेकिन वो हमारे शरीर को नुकसान(rusk Side effects) भी पहुंचाते हैं। खासकर जब चाय (tea) के साथ रस्क का कॉम्बिनेशन हो तो ये सेहत के लिए काफी हानिकारक साबित हो सकता है. नियमित इनका सेवन सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। 

रस्क खाने के नुकसान | Side Effects of eating rusk

बढ़ सकता है ब्लड शुगर  |  blood sugar can increase

रस्क कई सारी शारीरिक समस्याओं का कारण बन सकता है, ऐसा इसलिए है क्योंकि रस्क बनाने के लिए अक्सर इस्तेमाल होने वाले रिफाइंड तेल, मैदा, चीनी, ग्लूटेन की क्वालिटी अच्छी नहीं होती. इस तरह के रस्क के सेवन से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है और डायबिटीज का खतरा हो सकता है.

Also Read – Action On BMO – बीएमओ के खिलाफ बड़ी कार्यवाही तय, सीएमएचओ ने स्वास्थ्य आयुक्त को लिखा पत्र

कब्ज की समस्या | constipation problem

नियमित रस्क खाने से ये आपकी आंत में खराब बैक्टीरिया के विकास को भी बढ़ावा देता है जिससे इम्यूनिटी भी कमजोर हो सकती है. इससे पाचन से जुड़े विकार होने का खतरा भी होता है. इसके साथ ही पोषक तत्वों का अवशोषण भी ठीक से नहीं होता. रस्क ज्यादा खाने से कब्ज की शिकायत हो सकती है.

मोटापा | obesity(Side Effect of Rusk)

रस्क खाने से फूड क्रेविंग बढ़ सकती हैं, जिससे वजन बढ़ने का डर होता है. चूंकि रस्क में हाई शुगर और रिफाइंड आटा होता है, ये मोटापे की वजह भी बन सकता है.

Also Read – Google Phone Mega Discount – Google के इस शानदार फ़ोन पर मिल रहा है तगड़ा डिस्काउंट, जल्दी खरीदें कहीं मौका न निकल जाए   

नहीं होते कोई पोषक तत्व  | no nutrients

रस्क में कोई भी पोषक तत्व नहीं होते. ये शरीर में सूजन को बढ़ाता है. रस्क, रिफाइंड आटे से बनता है, जिसमें न तो फाइबर होता है और न ही दूसरे पोषक तत्व. साथ ही इसे अधिक टिकाऊ बनाने के लिए इसमें कुछ केमिकल्स भी मिलाए जाते हैं, जो सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकते हैं.

Source – Internet 
Note *ऊपर दी गई साड़ी जानकारी सामान्य अध्ध्यन पर आधारित है किसी भी तरह के निष्कर्ष पर पहुँचने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लेलें*
RELATED ARTICLES

Most Popular