Home trending Sariya Ke Dam Hue Kam : सरिया के रेट में आई भारी...

Sariya Ke Dam Hue Kam : सरिया के रेट में आई भारी गिरावट, सही मौका है घर बनाने का!  

{Sariya Ke Dam Hue Kam} सरिया के दाम में आई भरी गिरावट इस समय महंगाई अपने चरम पर है। हम सभी जानते हैं कि दिन-ब-दिन महंगाई कम होने वाली नहीं है बल्कि इसे बढ़ना ही है। अगर आप मंहगाई से बचकर घर बनवाना चाहते हैं तो अपने सपनों का घर अभी बनवा लें। आग की कीमत कम होने के बजाय बढ़ना तय है। ऐसे में भवन निर्माण सामग्री की बढ़ी कीमतों में गिरावट का फायदा उठाया जा सकता है। दरअसल भीषण गर्मी में भीषण गर्मी में मजदूरों के न मिलने से मांग घटी और निर्माण कार्य बंद होने से बारों के दाम कम हो गए हैं. करीब 4,500   रुपये प्रति टन का अंतर आया है। वहीं, छह अंकों का आंकड़ा पार करने वाले बड़े ब्रांडों की कीमत में चार से पांच हजार रुपये की गिरावट आई है। आप कम खर्च में घर बना सकते हैं।
फिर काम हुए सरिये के रेट 
प‍िछले डेढ़ महीने में सर‍िया का भाव चढ़ने के बाद यह एक बार फ‍िर से नीचे आया है. अगर आप भी घर बनवाने का प्‍लान कर रहे हैं तो यह एकदम सही समय है. इसके भाव में कमी आने से घर की कॉस्‍ट‍िंग में कमी आई है. पिछले दो सप्ताह में ही अलग-अलग शहरों में सर‍िये का रेट 4,500 रुपये प्रति टन (450 रुपये क्‍व‍िंटल) तक की गिरावट आई है.
ये है रेट कम होने का कारण 
मार्च-अप्रैल में सर‍िये और सीमेंट के रेट अपने र‍िकॉर्ड लेवल पर थे. इसके बाद सर‍िया और सीमेंट के भाव नीचे आए. जून में मानसून की आहट के साथ सर‍िया का रेट एक बार फ‍िर बढ़ा. पिछले डेढ़ महीने में हर हफ्ते सरिया करीब 1000 रुपये टन तक महंगा हुआ था. मानसून के दौरान न‍िर्माण संबंधी गत‍िव‍िध‍ियां सुस्‍त होने से सर‍िये और सीमेंट की ड‍िमांड कम हुई है. इसका सीधा असर रेट पर पड़ा है. मांग में नरमी से सर‍िये का भाव एक बार फ‍िर नीचे आ गया है.

जून माह में हुआ सरिया सबसे सस्ता 

मार्च में कुछ शहरों में सर‍िया 85 हजार रुपये टन तक पहुंच गया था. अब यह शहरों के ह‍िसाब से 47,300 रुपये से लेकर 5,8000 रुपये प्रति टन तक चल रहा है. जून के पहले हफ्ते में यह 44 हजार रुपये टन तक आ गया थाच. ब्रांडेड सरिये का रेट कम होकर जून की शुरुआत में 80 हजार रुपये टन तक आ गया था, यह मार्च एक लाख रुपये टन तक पहुंच गया था. अभी फिर से सरिये में ग‍िरावट देखी जा रही है.

जाने अपने शहर का रेट 

देश के प्रमुख शहरों में सरिये का रेट आयरनमार्ट https://ayronmart.com वेबसाइट से जान सकते हैं. इस वेबसाइट के माध्‍यम से कीमत की घट-बढ़ पर नजर रखी जाती है. रायगढ़ और राउरकेला में सरिये का रेट सबसे तेजी से कम हुआ है. दोनों शहरों में प‍िछले दो सप्‍ताहे अंदर सरिये के भाव में 4,500 रुपये प्रति टन की गिरावट आई है. फ‍िलहाल सबसे सस्‍ता सर‍िया दुर्गापुर (पश्चिम बंगाल) में है. यहां रेट घटकर 47,300 रुपये प्रति टन पर पहुंच गया है. वहीं यूपी के कानपुर में सर‍िये का भाव सबसे ज्‍यादा 5,8000 रुपये प्रति टन है.

Source – Internet