HometrendingSaanp Par Chanakya Niti - सांपो से जुड़ी है ये चाणक्य नीति...

Saanp Par Chanakya Niti – सांपो से जुड़ी है ये चाणक्य नीति को अपने जीवन में अपनाएं, दुश्मनो पर पड़ेगी भारी  

Saanp Par Chanakya Niti – हमारे जीवन में कई ऐसे छण आते है जब इंसान कमजोर हो जाता है और उसे प्रोत्साहन की जरुरत होती है। ऐसे में चाणक्य नीति बहुत काम आती है चाणकय नीति में कई ऐसी बातें कहीं  है जो अगर इंसान अपने जीवन में उतर ले तो सफलता जरूर  प्राप्त होगी। चाणक्य नीति में जनवरों के गुणों के बारे में भी बताया गया है। आचार्य चाणक्य ने चाणक्य नीति में बताया है कि इंसान सांप, शेर, बाज और गधे के किन गुणों को सीख सकता है.

Saanp Par Chanakya Niti – सांपो से जुड़ी है ये चाणक्य नीति को अपने जीवन में अपनाएं

सांप(Chanakya Niti)– चाणक्य नीति में बताया गया है कि कभी किसी के सामने अपनी कमजोरी को उजागर नहीं करना चाहिए. सांप के पैर नहीं होते हैं. इस वजह से वो रेंगकर चलता है और शिकार करता है. लेकिन पैर नहीं होने के बावजूद सांप कहीं से कमजोर नहीं दिखाई देता है. रेंगने को सांप ने अपनी मजबूती बना लिया. सांप की तेजी और जहर के डर से उसको देखते ही लोग कांपने लगते हैं.

शेर(Chanakya Niti)– चाणक्य नीति के मुताबिक, शेर से हम एकाग्रता का गुण सीख सकते हैं. कोई काम छोटा हो या बड़ा, शेर उसको बहुत एकाग्र भाव से करता है. वह कभी भी आलस नहीं करता है. हमें किसी भी काम को छोटा या बड़ा नहीं समझना चाहिए. शेर का ये गुण सीखकर हम कामयाबी पा सकते हैं.

बाज(Chanakya Niti)– चाणक्य नीति के अनुसार, बाज से हमें लक्ष्य से नहीं चूकने का गुण सीखना चाहिए. बाज कभी भी अपने लक्ष्य से नहीं चूकता है. वह कभी भी जल्दबाजी में फैसला नहीं करता है. परिस्थिति चाहे जैसी भी हो, सोच-समझकर फैसला लेना चाहिए. जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए.

गधा(Chanakya Niti)– चाणक्य नीति में आचार्य चाणक्य नीति में ये भी बताया है कि हमें गधे की तरह बिना किसी लक्ष्य के मेहनत नहीं करनी चाहिए. अपने लक्ष्य का निर्धारण जरूर करें. इससे आपकी प्रतिभा में निखार आएगा. वरना जिंदगीभर दूसरों की गुलामी करनी पड़ेगी.

Source – Internet 

(Note – ऊपर दी गई जानकारी समान्य इंटरनेट से प्राप्त है, हम इसकी पुस्टि नहीं करते है )
RELATED ARTICLES

Most Popular