HometrendingRation Card update: राशन कार्ड धारको के लिए खुशखबर अब मिलेगा इन...

Ration Card update: राशन कार्ड धारको के लिए खुशखबर अब मिलेगा इन चीज़ो का भी फायदा

राशन कार्ड धारको के लिए खुशखबर अब मिलेगा इन चीज़ो का भी फायदा

Ration Card update: ई-केवाईसी न कराने वाले उपभोक्ता को हर महीने राशन दुकान से मिलने वाला राशन बंद कर दिया जाएगा। यही नहीं उसे गरीबी रेखा की सभी श्रेणियों से बाहर भी कर दिया जाएगा।

खंडवा. गरीब उपभोक्ताओं को फ्री में सरकारी राशन लेने के लिए जलद ही अपनी अपनी राशन दुकानों पर पहुंचकर ई-केवाईसी कराना जरूरी है। ई-केवाईसी न कराने वाले उपभोक्ता को हर महीने राशन दुकान से मिलने वाला राशन बंद कर दिया जाएगा। यही नहीं उसे गरीबी रेखा की सभी श्रेणियों से बाहर भी कर दिया जाएगा।

खाद्य एवं आपूर्ति विभाग से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार सिर्फ खंडवा जिले के उपभोक्ताओं की ही बात करें तो यहां कुल 9.85 लाख राशन उपभोक्ता हैं, जिनमें से अबतक सिर्फ 6.70 लाख उपभोक्ताओं ने ही ई-केवाईसी कराया है, जबकि 3.15 उपभोक्ताओं ने अब तक नहीं कराया। ऐसे उपभोक्ताओं को विभाग की ओर से सूचित किया गया है कि अगर वो एक महीने के भीतर eKYC नहीं कराते तो उन्हें राशन मिलना बंद हो जाएगा।

खुद ब खुद हट जाएंगे नाम

सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत खंडवा जिले की कुल 446 राशन दुकाने हैं, जिनसे हर महीने 9 लाख 85 हजार उपभोक्ताओं में से हर एक को 5 किलो गेहूं, 3 किलो चावल और नमक वितरित किया जाता है। मौजूदा समय में कंट्रोल दुकान पर स्थित पीओएस मशीन में परिवार के वरिष्ठ सदस्य का अंगूठा लगाने पर परिवार के सभी सदस्यों का राशन मिल जाता था, लेकिन अब सारे सदस्यों को एक बार कंट्रोल दुकान पर पहुंचकर अपने अंगूठे का मिलान कराना होगा। ई-केवाईसी होने के बाद कोई भी उपभोक्ता कहीं से भी अपना राशन ले सकेगा। साथ ही ऐसे व्यक्ति जिसका नाम राशन कार्ड में है और उनकी मृत्यु हो चुकी है या उसकी शादी हो गई है। उनके नाम ई केवाईसी के जरिए ऑटोमेटिक हट जाएंगे।

ई-केवाईसी कराना जरूरी

इस संबंध में जिला खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी अरुण कुमार तिवारी ने कहा कि, अब राशन लेने के लिए परिवार के सभी सदस्यों को ई-केवाईसी करना जरूरी है। ई-केवाईसी कराने के बाद राशनकार्ड धारक प्रदेश के किसी भी जिले से राशन ले सकेगा। अन्यथा राशन लिस्ट में से उनके नाम खुद ब खुद कट जाएंगे। ई-केवाईसी होने के बाद जिनकी मृत्यु हो गई हो या शादी हो गई हो और उन्होंने अपना नाम नहीं कटाया तो उनके नाम भी ऑटोमेटिक हट जाएंगे।

यह भी पढ़े: Beatroot Benefit – सर्दियों में चुकंदर खाने के 8 जबरदस्त फायदे, सेहत काफी रहेगी अच्छी,

RELATED ARTICLES

Most Popular