राशन कार्ड धारको को के लिए आया बड़ा बदलाव जाने अब क्या है सरकार का नया नियम देखे यहाँ।

Ration Card – राशन कार्ड धारको को के लिए आया बड़ा बदलाव जाने अब क्या है सरकार का नया नियम देखे यहाँ। आपको बता दे की राशन कार्ड एक माध्यम वर्गीय परिवार के लिए बहुत मायने रखता है और जानकारी के अनुसार आपको बता दे की अभी फिलहाल केन्द्र सरकार की दी जाने वाली फ्री राशन योजना का लाभ उठा रहे है तो आपके लिए यह खबर गंभीर साबित हो सकती है। क्योकि राशन कार्ड के नियमेो हुए अचानक बदलाव से साल 2024 से 1 जनवरी से लाभार्थियों को फ्री गेहूं चावल के लिए परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। जिसके चलते मासिक भुगतान की मांग को लेकर राशन डीलर ने आंदोलन का ऐलान कर दिया।

राशन कार्ड धारको को के लिए आया बड़ा बदलाव

जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि कोरोना काल से शुरू हुई फ्री राशन योजना का लाभ भारत में लगभग 80 करोड़ से ज्यादा लोग इसका लाभ उठा रहे हैं। जिसमें फ्री राशन (Free Ration Card)  के तहत गेहूं चावल तथा अन्य बहुत सी चीज दी जाती हैं। राशन उपभोक्ताओं को अगले महीने से फ्री राशन पर संकट पैदा हो सकता है अगले साल 2024 में 1 जनवरी से लाभार्थियों को फ्री गेहूं चावल के लिए परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

जाने अब क्या है सरकार का नया नियम

जानकारी के अनुसार बता दे कि गरीब कल्याण अन्य योजना का लाभांश के मासिक भुगतान की मांग को लेकर राशन डीलर ने आंदोलन का भी ऐलान कर दिया है। जिसके तहत 1 जनवरी से देश भर में राशन वितरण का पूर्ण बहिष्कार होने जा रहा हैं। राष्ट्रीय स्तर पर प्रस्तावित इस आंदोलन के तहत फेयर प्राइस शॉप डीलर्स एसोसिएशन ने आंदोलन के बाबत खाद युक्त को नोटिस भी दिया है संगठन के मुताबिक प्रदेश अध्यक्ष रीवा धार बृजवासी ने कहां है कि राशन लीडर अनिश्चित का जीवन जी रहे हैं।

यह भी पढ़े : PM Fasal Bima Yojana – फसल बीमा को लेकर प्रदेश के किसानों के लिए काम की खबर 

नया नियम नियम देखे यहाँ।

जानकारी के अनुसार आपको बात दे की सरकार के द्वारा चलाइ जा रही इस योजना को जन जन तक पंहुचाने वाले राशन डीलरों के साथ शुरू से उपेक्षा पूर्ण व्यवहार किया जा रहा है कई बार मांग उठने के बावजूद भी मानदेय की व्यवस्था को लागू करने पर विचार नहीं किया जाता है। इसी कारन यह समस्याए सामने आ रही है यही नहीं कोरोना काल में केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए गरीब कल्याण अन्य योजना का लाभांश भी राशन डीलर को नहीं मिल रहा है उत्तराखंड में कई महीनो का राशन का लाभांश खाद्य विभाग इसमें लंबित है।