HometrendingQueen Elizabeth II : महारानी के ऐसे शाही किस्से जो हमेशा रखे...

Queen Elizabeth II : महारानी के ऐसे शाही किस्से जो हमेशा रखे जाएंगे याद, जैसे 4,500 करोड़ का ताज

Queen Elizabeth II – 8 सितंबर को स्कॉटलैंड के ‘बाल्मोरल कैसल’ में ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का निधन हो गया । करीब 50 हजार एकड़ में फैले 1,116 करोड़ रुपए के भव्य और शानदार किले की मालकिन क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय ही थीं।

ये किला तो महज एक बानगी है। लंदन की रॉयल फैमिली और क्वीन की शाही जिंदगी में ऐसे कई महल, ताज, बग्घी, गाड़ियां थीं। हम आज उन्हीं के बारे में बता रहे हैं…

लंदन की रॉयल फैमिली के पास है 2.23 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा की संपत्ति

फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन की रॉयल फैमिली के सबसे बड़े पद पर बैठने वाले राजा या रानी के नाम कुल 28 बिलियन डॉलर, यानी 2.23 लाख करोड़ रुपए की संपत्ति है। इनमें दो तरह की संपत्ति होती है..

पहला: राज परिवार के सबसे बड़े पद ‘द क्राउन’ के नाम पर संपत्ति।

दूसरा: उस पद पर बैठने वाले राजा या रानी की निजी संपत्ति।

इसे ऐसे समझिए कि बकिंघम पैलेस का किला राज परिवार के सबसे बड़े पद ‘द क्राउन’ के नाम की संपत्ति है, जबकि स्कॉटलैंड का ‘बाल्मोरल कैसल’ एलिजाबेथ द्वितीय की निजी संपत्ति है। जो अब उनके बेटे के नाम होगी।

क्राउन के नाम पर जो संपत्ति है, वह इस पद पर बैठे व्यक्ति की निजी संपत्ति नहीं होती है और ना ही यह संपत्ति सरकार की होती है। इस संपत्ति पर क्राउन स्टेट बोर्ड का कंट्रोल होता है।

क्वीन एलिजाबेथ के पास 4 हजार करोड़ की निजी संपत्ति

फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक, रानी एलिजाबेथ 4 हजार करोड़ रुपए की निजी संपत्ति की मालकिन थीं। इनमें उनका निवेश, आर्ट, कीमती पत्थर और रियल एस्टेट शामिल हैं। सैंडरिंघम हाउस और बाल्मोरल किला भी रानी की निजी संपत्ति है।

4500 करोड़ रुपए का ताज पहनती थीं क्वीन एलिजाबेथ

क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय के ग्लैमरस और लग्जरी लाइफ का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि जिस बकिंघम में वह 70 साल रहीं, उसमें 775 कमरे और 78 बाथरूम हैं। यही नहीं क्वीन के ताज को 2900 कीमती पत्थरों से सजाया गया था। इस ताज की कीमत करीब 4500 करोड़ रुपए है। इस ताज में भारत का कोहिनूर हीरा भी जड़ा है।

ताज के साथ अगर रानी के पास मौजूद दूसरे कीमती पत्थरों की कीमत जोड़ें तो वह करीब 31 हजार करोड़ रुपए है। यही नहीं अलग-अलग कलर के एलिजाबेथ के पास 200 से ज्यादा हैंडबैग थे, जिसे अक्सर अपने साथ लेकर वह बाहर निकलती थीं। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को लैंड रोवर कार बेहद पसंद थी, जिसका नाम डिफेंडर था।

Source – Internet

RELATED ARTICLES

Most Popular