spot_img
HometrendingPM Tractor Yojana:इस दिवाली आधे दाम में घर लाएं नया ट्रैक्टर, इस...

PM Tractor Yojana:इस दिवाली आधे दाम में घर लाएं नया ट्रैक्टर, इस तरह उठाएं सरकारी योजना का लाभ

PM Tractor Yojana:इस दिवाली आधे दाम में घर लाएं नया ट्रैक्टर, इस तरह उठाएं सरकारी योजना का लाभ देश भर के लाखों-करोड़ों किसानों के लिए अच्छी खबर है। दिवाली के मौके पर उनका ट्रैक्टर का सपना साकार हो सकता है। वास्तव में, सरकार बड़े पैमाने पर मदद कर रही है और किसानों को उनके ट्रैक्टर सपनों को साकार करने में मदद कर रही है।

PM Tractor Yojana:इस दिवाली आधे दाम में घर लाएं नया ट्रैक्टर, इस तरह उठाएं सरकारी योजना का लाभ
PM Tractor Yojana:इस दिवाली आधे दाम में घर लाएं नया ट्रैक्टर, इस तरह उठाएं सरकारी योजना का लाभ

PM Tractor Yojana

किसानों को ट्रैक्टर खरीदने में मदद करने के लिए ट्रैक्टर सब्सिडी योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत सरकार किसानों को ट्रैक्टर खरीदने के लिए 20 से 50 प्रतिशत की सब्सिडी देती है। आर्थिक रूप से कमजोर और छोटे किसान इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

इस कार्यक्रम के तहत राज्य सरकारें किसानों को आवेदन करने के लिए आमंत्रित करती हैं। किसान चाहें तो केंद्र या राज्य सरकार की मदद से ट्रैक्टर सब्सिडी योजना का लाभ उठाकर आधी कीमत पर खरीद सकते हैं।

किसान ट्रैक्टर सब्सिडी योजना के लिए आवश्यक पात्रता
एक किसान के पास अपनी कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए।
बैंक खाता आधार और पैन से जुड़ा होना चाहिए।
कृषक परिवार की वार्षिक आय 15 लाख रुपये या उससे कम होनी चाहिए।
उसके पास अब ट्रैक्टर नहीं होना चाहिए।
एक किसान को सिर्फ एक ट्रैक्टर खरीदने पर सब्सिडी मिलेगी।

किसान ट्रैक्टर सहायता योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज
किसान ट्रैक्टर योजना के तहत आवेदन करने के लिए आवेदक के पास अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, आधार लिंक्ड मोबाइल नंबर, बैंक खाता विवरण, पासबुक कॉपी, खसरा खतौनी फील्ड कॉपी और पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए।

इस तरह आवेदन करें
योग्य किसान ट्रैक्टर सब्सिडी योजना के तहत अपने नजदीकी लोक सेवा केंद्र या कॉमन सर्विस सेंटर की मदद से ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही इच्छुक किसान इस योजना से संबंधित अधिक जानकारी के लिए अपने जिले में कृषि मंत्रालय के नजदीकी कार्यालय से भी संपर्क कर सकते हैं।

मोदी सरकार किसानों की आय बढ़ाने और उनकी आर्थिक मदद करने के लिए कई योजनाएं शुरू कर रही है। पीएम किसान के मुताबिक हर साल किसानों के खाते में 6000 रुपये जमा होते हैं. खेती के लिए किसानों को कई तरह की मशीनरी की भी जरूरत होती है। ऐसे में केंद्र सरकार किसानों की मदद के लिए ट्रैक्टरों की खरीद पर सब्सिडी देती है. यह सब्सिडी ‘पीएम किसान ट्रैक्टर योजना’ के तहत प्रदान की जाती है। आइए इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं।

PM Tractor Yojana:इस दिवाली आधे दाम में घर लाएं नया ट्रैक्टर, इस तरह उठाएं सरकारी योजना का लाभ

दरअसल, एक किसान के लिए ट्रैक्टर बहुत जरूरी होता है। लेकिन देश में कई किसान ऐसे हैं जिनके पास खराब आर्थिक स्थिति के कारण ट्रैक्टर नहीं है। ऐसी विकट स्थिति में उन्हें ट्रैक्टर किराए पर लेना पड़ रहा है या बैलों का इस्तेमाल करना पड़ रहा है। ऐसे में सरकार किसानों की मदद के लिए यह कार्यक्रम लेकर आई है. पीएम किसान ट्रैक्टर योजना (पीएम किसान ट्रैक्टर योजना लाभ) के तहत किसानों को आधी कीमत पर ट्रैक्टर मिलेंगे।

RELATED ARTICLES

Most Popular