HometrendingPM Kisan Yojana: किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली 12वी...

PM Kisan Yojana: किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली 12वी किस्त के नहीं बने भागीदार तो जल्द करे ये काम आपके खाते में तुरंत आएगी इतनी राशि

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 अक्तूबर, 2022 को किसान सम्मान सम्मेलन में किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के खातों में 12वीं किस्त के पैसों को ट्रांसफर किया था। 12वीं किस्त को ट्रांसफर हुए कई दिन बीत चुके हैं। उसके बाद भी कई किसान ऐसे हैं, जिनके खाते में अभी भी 12वीं किस्त के पैसे नहीं आए हैं। ऐसे मे खाते में किस्त के पैसे न आने के कारण ये किसान काफी परेशान हैं। इसको लेकर वो शिकायतें कर रहे हैं। अगर आपके खाते में भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आने वाली 12वीं किस्त के पैसे नहीं आए हैं। इस स्थिति में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है।

PM Kisan Yojana:

किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली 12वी किस्त 12th installment to be received under Kisan Samman Nidhi Scheme

PM Kisan Yojana:

PM Kisan Yojana: किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली 12वी किस्त के नहीं बने भागीदार तो जल्द करे ये काम आपके खाते में तुरंत आएगी इतनी राशि

PM Kisan Yojana:

12वीं किस्त नहीं आई तो ना हो परेशान If the 12th installment does not come then do not be upset
इसी सिलसिले में आज हम आपके साथ पीएम किसान सम्मान निधि योजना के उन नंबरों को साझा कर रहें हैं, जहां कॉल करके आप अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं। तो ऐसी स्थिति में आपको सबसे पहले अपना स्टेटस जानना है और फिर समस्या होने पर कुछ हेल्पलाइन नंबर्स पर कॉल करनी है। आप इस बारे में आगे जान सकते हैं।

PM Kisan Yojana:

12वी किस्त के नहीं बने भागीदार तो जल्द करे ये काम आपके खाते में तुरंत आएगी इतनी राशि If the participant of the 12th installment is not made, then do this work soon, this amount will come in your account immediately.

PM Kisan Yojana:

यहां से ले सकते हैं मदद You can get help from here
किसानों के खाते में 2 हजार रुपये की किस्त भेज दी गई है. अगर आप पीएम किसान योजना के योग्य लाभार्थी हैं और फिर भी आपके खाते में 12वीं किस्त के पैसे नहीं आए हैं तो बिल्कुल परेशान होने की जरूरत नही हैं. किस्त न आने पर या किसी तरह की मदद के लिए आप आधिकारिक ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं. पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं। ऐसे में अगर आप इस योजना के योग्य हैं तो अगली किस्त में 12वीं किस्त की राशि एड करके भेजी जा सकती है।

PM Kisan Yojana:

लिस्ट में से चेक करें अपना नाम Check your name from the list
पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।अब होम पेज पर राइट साइड में ‘Farmers Corner’ सेक्शन पर क्लिक करें।फार्मर्स कॉर्नर सेक्शन में ‘Beneficiary Status’ विकल्प पर क्लिक करें।ब पीएम किसान खाता संख्या या रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनें।डिटेल भरने के बाद ‘Get Data’ पर क्लिक करें।अब आपको स्क्रीन पर अपना स्टेटस दिखाई दे जाएगा।

PM Kisan Yojana:

किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली 12वी किस्त 12th installment to be received under Kisan Samman Nidhi Scheme

PM Kisan Yojana:

पीएम किसान योजना में हुआ बदलाव Changes in PM Kisan Yojana
भारत सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना में बदलाव किया है। अब लाभार्थी पोर्टल पर जाकर आधार नंबर से अपने स्टेटस नहीं देख सकता है। अब स्टेटस देखने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर देना होगा। पहले ये नियम था कि कृषक अपना मोबाइल या आधार नंबर से स्टेटस जान सकते थे। इसके बाद नियम में बदलाव हुआ कि लाभार्थी सिर्फ आधार से स्टेटस चेक कर सकते हैं। हालांकि अब नए नियम में किसान रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से स्टेटस देख सकेंगे।

राशन कार्ड नंबर दर्ज करना अनिवार्य It is mandatory to enter ration card number
पीएम किसान पोर्टल पर राशन कार्ड नंबर दर्ज करना अनिवार्य हो गया है। आपको अपने पंजीकरण पर राशन कार्ड नंबर देना अनिवार्य होग। वहीं, राशन कार्ड की अनिवार्यता के साथ ही पंजीकरण के दौरान दस्‍तावेजों की सिर्फ सॉफ्टकॉपी बनाकर पोर्टल पर अपलोड भी करनी होगी. इसके अलावा किसानों के लिए kyc भी अनिवार्य कर दिया गया है।

Read Also: Petrol Diesel Latest Price: पेट्रोल और डिजल की कीमतों में आया बड़ा उछाल,जिसके चलते वाहन चलाने वालो के दिमाग में फिर चढ़ा electric वाहनों का भूत

PM Kisan Yojana:

किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली 12वी किस्त 12th installment to be received under Kisan Samman Nidhi Scheme

PM Kisan Yojana:

क्या है PM kisan Samman Yojna? What is PM kisan Samman Yojna?
केंद्र की मोदी सरकार ने साल 2018 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की शुरुआत की थी। इस योजना में मध्यम वर्गीय किसान परिवारों के खातों में सालाना 6,000 रुपये की धनराशि भेजी जाती हैं।

PM Kisan Yojana:

कैसे चेक करें Kisan samman nidhi Status?
PM Kisan samman nidhi status चेक करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फ़ॉलो करें

  1. सबसे पहले आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in2022 list पर जाना हैं।
  2. आपके दाई तरफ ‘Farmers Corner’ का विकल्प मिलेगा।
  3. फिर आपको ‘beneficiary status’ के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं, जिससे नया पेज खुल जाएगा।
  4. नए पेज पर मोबाइल नंबर, बैंक खाता या आधार नंबर में से किसी एक को चुने।
  5. विकल्प चुनने के बाद आप उसकी डिटेल भरे फिर Get Data पर क्लिक करें।
  6. इसके बाद लाभार्थी किसानों की सभी किस्तों का PM Kisan Status सामने आ जाएगा।
  7. किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली 12वी किस्त 12th installment to be received under Kisan Samman Nidhi Scheme
  8. PM Kisan Yojana:

पैसे ना मिलने पर कहां करें शिकायत ? Where to complain if money is not received?
अगर आपको केंद्र द्वारा संचालित इस योजना के तहत आने वाली धनराशि नहीं मिल रही हैं या पीएम किसान योजना से जुड़ी किसी भी तरह की कोई समस्या आ रही है तो आप pmkisan-icr@gov.in पर ईमेल कर सकते हैं, या फिर पीएम किसान टोल फ्री नम्बर 18001155266 इसके अलवा लैंडलाइन नम्बर 0120-6025109, 011-24300606 भी हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular