spot_img
Homeछत्तीसगढ़PM Awas Yojana News: मिट्टी से बने घरो से मिलेगी राहत,सरकार पक्का...

PM Awas Yojana News: मिट्टी से बने घरो से मिलेगी राहत,सरकार पक्का घर बनाने को दे रही 1.5o लाख से भी ज्यादा रूपये,उठाये योजना का लाभ

PM Awas Yojana News: पीएम आवास योजना के तहत सरकार देश के गरीब और कमजोर आर्थिक वर्ग के लोगों को खुद का मकान देती है. इस योजना के जरिए उन लोगों को आर्थिक मदद दी जाती है जिनके पास खुद का घर नहीं हैपीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) के लाभार्थियों के लिए काम की खबर है. मोदी सरकार ने पीएम आवास योजना को दो साल के लिए बढ़ा दिया है. ऐसे में अब लोगों को इस योजना का फायदा साल 2024 तक मिल सकेगा. बता दें कि फिलहाल इस योजना के तहत कुल 122 लाख घरों को बनाने की मंजूरी मिली है. इसमें से कुल 65 लाख घरों को बनाने का काम पूरा (PM Awas Yojana Benefits) हो चुका है. वहीं बाकी बचे घरों का कंस्ट्रक्शन भी पूरा हो जाएगा. इसके बाद यह घर लाभार्थियों को जल्द दे दिया जाएगा.

मिट्टी से बने घरो से मिलेगी राहत Relief from mud houses

PM Awas Yojana News: मिट्टी से बने घरो से मिलेगी राहत,सरकार पक्का घर बनाने को दे रही 1.5o लाख से भी ज्यादा रूपये,उठाये योजना का लाभ

क्या है पीएम आवास योजना? What is PM Awas Yojana?
आपको बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना के जरिए सरकार देश के गरीब और कमजोर आर्थिक वर्ग के लोगों को खुद का मकान देती है. इस योजना के जरिए उन लोगों को आर्थिक मदद दी जाती है जिनके पास खुद का घर नहीं है. इस योजना के जरिए विधवा, अनुसूचित जाति और जनजाति (SC/ST) के लोगों को भी इस स्कीम का फायदा मिलता है. इन घरों में पानी के कनेक्शन, शौचालय और बिजली आदि जैसी कई बुनियादी सुविधाएं मिलती है.

सरकार पक्का घर बनाने को दे रही 1.5o लाख से भी ज्यादा रूपये

कितनी इनकम वाले ले सकते हैं इस स्कीम का फायदा? How much income can take advantage of this scheme?

पीएम आवास योजना का फायदा उठाने के लिए सरकार ने 3 इनकम स्लैब बनाए हैं. पहली कैटेगरी है उन लोगों की जिनकी आय 3 लाख से कम है, दूसरी कैटेगरी है उन लोगों की जिनकी आय 3 से 6 लाख के बीच है. वहीं तीसरी कैटेगरी है उन लोगों की जिनकी आय 6 से 12 लाख के बीच में है. इसमें सरकार कुल तीन किस्त में पैसे देती है. पहली किस्त है 50 हजार रुपये, दूसरे की किस्त है 1.50 लाख रुपये और तीसरे की किस्त है 2.50 लाख रुपये की आर्थिक मदद मिलती है.

Read Also: Khatarnak King Cobra Ko Kiya Kiss – हैरान करता वीडियो, शख्स ने विशालकाय किंग कोबरा को कर दिया Kiss   

योजना के आवेदन का तरीका- Mode of application of the scheme-

योजना के आवेदन के लिए सबसे पहले pmaymis.gov.in पर विजिट करें.
फिर ‘Citizen Assessment’ के ऑप्शन का चुनाव करें.
आगे अपना आधार नंबर फिल करें.
इसके बाद ऑनलाइन फॉर्म भरें.
इस एप्लीकेशन को सब्मिट कर दें.
इसके बाद इसका प्रिंट निकालकर अपने पास रख दें.

RELATED ARTICLES

Most Popular