Plants For Skin – घर में लगे इन पौधों पर त्वचा पर करें इस्तेमाल 

चेहरे पर आ जाएगी चमक दमक

Plants For Skinत्वचा की देखभाल के लिए घरेलू उपायों में, कई प्रकार के पौधों का उपयोग किया जाता है, जिन्हें त्वचा से जुड़े समस्याओं के लिए उपयोगी माना जाता है। ये पौधे त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद कर सकते हैं, और आप उन्हें फेस पैक्स, टोनर, स्किन जैल, या स्क्रब बनाने के रूप में उपयोग कर सकते हैं। निम्नलिखित पौधे वे हैं जिन्हें आप घर पर उगा सकते हैं और जिनका त्वचा के स्वास्थ्य में सुधारने में मदद मिल सकती है
ये पौधे करते हैं स्किन केयर में मदद 

तुलसी का पौधा | Plants For Skin 

तुलसी के पत्तों (Tulsi Leaves) में जिंक और विटामिन सी से भरपूर तत्व होते हैं, जिनमें एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं. इन पत्तों का त्वचा के सौंदर्य को बनाए रखने में मदद कर सकता है. आप तुलसी के पत्तों का उपयोग त्वचा की देखभाल के लिए कई तरीकों से कर सकते हैं. तुलसी के पत्तों को गर्म पानी में उबालकर उस पानी को ठंडा करके त्वचा पर लगा सकते हैं, जिससे यह त्वचा को निखारने में मदद कर सकता है. आप इस पानी को फेस टोनर की तरह उपयोग कर सकते हैं, या तुलसी के पत्तों को पीसकर कच्चे दूध के साथ मिलाकर एक फेस पैक तैयार कर सकते हैं। 

एलोवेरा का पौधा 

एलोवेरा (Aloe Vera) का ताजा जैल आमतौर पर स्किन केयर के उद्देश्य से घरों में लाया जाता है। इस जैल को चेहरे पर लगाने से स्किन की कई समस्याएं दूर हो सकती हैं। आप इस जैल को सीधे अपने चेहरे पर लगा सकते हैं, या फिर इसमें हल्दी, दूध, या बेसन जैसे प्राकृतिक उपायों को मिलाकर भी चेहरे पर लगाया जा सकता है। 

गुलाब का पौधा | Plants For Skin 

गुलाब के पौधे घर में लगाने से घर की शो तो बढ़ती है साथ ही साथ आप इन पौधों में आने वाले फूल से कई अलग-अलग तरह के फेस मास्क बनाए जा सकते हैं। इस गुलाब से आप गुलाबजल भी तैयार कर सकती हैं. गुलाब की पखुंड़ियों को सुखाकर और पीसकर इनसे फेस पैक भी बनाया जा सकता है। 

गुड़हल का पौधा 

गुड़हल के फूल (Hibiscus Flower) और पत्ते दोनों ही स्किन केयर में काम आते हैं. इन फूलों को पीसकर फेस पैक की तरह चेहरे पर लगाया जा सकता है और इनके पत्तों को भी फेस पैक्स या स्क्रब बनाने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है. गुड़हल के फूलों के फायदे बालों पर भी देखे जाते हैं। 

Source – Internet