Benefits Of Hing – 3 परेशानियों को झटपट दूर कर देती है हींग 

सेहत के लिए काफी लाभदायक 

Benefits Of Hingदेश के हर घर की रसोई में आपको मसालों के डिब्बों में छिपे एक डिब्बे में हींग जरूर मिल जाएगी। ऐसे  तो खाना बनाने में हींग का तड़का जरूर लगता है। खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ साथ इसके कई गुणकारी लाभ भी हैं। हींग को अंग्रेजी शब्दों में (Asafoetida) कहा जाता है। 

तीन परेशानियों से मिलता है छुटकारा | Benefits Of Hing

हींग को स्वाद के साथ साथ सेहत को गुणकारी लाभ पहुँचाने वाले गुणों का खजाना माना जाता है। अगर इसे सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो आपको कई तरह की बिमारियों से छुटकारा मिल सकता है। 

इन परेशानियों से मिलेगा छुटकारा |  

अगर आपको पेट से जुड़ी परेशानियां पेश आती हैं तो हींग आपके लिए किसी औषधि से कम नहीं है. इनडाइजेशन की हालत में सबसे पहले एक ग्लास गुनगुना पानी लें और इसमें हींग को मिलाकर पी जाएं. इसके अलावा दूसरा तरीका ये हैं कि हींग को पीसकर पेस्ट तैयार कर लें और फिस इसे नाभि के आसपास गोल गोल रब करें. आप पाएंगे कि पाचन जल्द बेहतर हो जाएगा। 

कई बार हमें टेंशन की वजह से सिरदर्द का सामना करना पड़ता है जिसके लिए हम पेनकिलर का सेवन करते हैं जो एक खतरनाक तरीका साबित हो सकता है. अगर सिरदर्द का नेचुरल इलाज चाहते हैं तो हींग (Asafoetida) को पीसकर पेस्ट बना ले और इसे माथे पर मलें थोड़ी देर में आपको आराम मिलने लगेगा। 

कई लोगों को पेट फूलने की शिकायत होती है, जिसको परेशानी का सबस बन जाती है. ऐसी हालत में आप हींग के पाउडर (Asafoetida Powder) को सरसों के तेल के साथ मिक्स कर लें और नाभि के आसपास रगड़ें. ऐसा करने से जल्द राहत मिलेगी। 

Source – Internet  
Disclaimer – यहाँ ऊपर दी गई सलाह सहित जानकारी सामान्य है, तथा एक अच्छी दिनचर्या होना सभी के लिए जरूरी है। इसके अलावा अधिक जानकारी के लिए किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।