सरकार के ऐलान के बाद गैस सिलिंडर के साथ साथ Petrol-Diesel के दाम भी हुए कम,

Petrol-Diesel Price Decrease: मौजूदा समय में पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से हर कोई परेशान है। क्यों कि इसका सीधा प्रभाव आम लोगों के बजट पर पड़ रहा है। इसी को मद्देनजर रखते हुए सरकार एक कदम इथेनॉल से चलने वाले व्हीकल पर काम कर रही है। इसके बाद लगातार बढ़ रहा प्रदूषण कम हो जाएगा। आपको बता दें इथेनॉल ईंधन आने के बाद सभी व्हीकल इसी माध्यम से दौड़ते हुए नजर आएंगे। अभी पेट्रोल और डीजल में 20 फीसदी इथेनॉल को मिक्स किया जा रहा है। सरकार के इस पहल के बाद से शाजापुर के पेट्रोल पंपों में इथेनॉल युक्त पेट्रोल का इस्तेमाल किया जा रहा है।

यह भी पढ़े – आधी से भी कम दाम में मिल रहा iPhone का ये शानदार मॉडल, जानिए पूरी डिटेल्स,

इस समय लोगों को इलेक्ट्रिक और डीजल युक्त व्हीकल के चलने के बारे में सभी को जानकारी है। लेकिन इथेनॉल के बारे में काफी कम जानकारी है। जिससे कि पूरे देश महंगाई और प्रदूषण की चपेट में आ रहा है। इसी को देखते हुए सरकार ने लोगों को जागरुक करने के लिए इथेनॉल ईंधन के बारे में जानकारी दे रही है। इसी के साथ में सरकार दोपहिया व्हीकलों के भी इथेनॉल से चलने पर जोरों से काम कर रही है। इससे महंगाई और प्रदूषण को कम किया जा सकेगा।

जानें इथेनॉल ईंधन के लाभ

इथेनॉल ईंधन दूसरे किसी भी तरह के ईधन की तुलना में काफी सस्ता है और इसका कारण है कि ये गन्ने और मकई से बनाया जाता है। इसकी खासियत की बात करें तो ये पर्यावरण को भी नुकसान नहीं देता है। पेट्रोल और डीलज से वायू प्रदूषण काफी बढ़ जाता है। ये आसानी से उपलब्ध भी हो जाता है। जिससे काफी कम कीमत में लोगों को दिया जा रहा है।

यह भी पढ़े – Betul Mandi Bhav – कृषि उपज मंडी बैतूल के 5 सितंबर के भाव  

ईथेनाल ईधन के नुकसान

आपको बता दें आसवन प्रक्रिया पर्यावरण के लिए काफी नुकसानदायक होती है। जोकि इस ईधन में होती है। इसका प्रोडक्शन के लिए ज्यादा से ज्यादा भूमि की जरुरत होती है। जिसका प्रभाव खाद्य पदार्थों पर भी पड़ता है। दरअसल ये गन्ने और मक्के से बनता है तो इसकी खेती के लिए पानी की भी आवश्यकता पड़ती है।

इथेनॉल ईधन क्यों है जरुरी

आपको बता दें ये ईधन काफी फ्रेंडली होता है। और ये पर्यावर्ण को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है। ये ईधन गन्ने और मक्के से तैयार किया जाता है। इसकी शुरुआत अभी शाहजहांपुर के एक पेट्रोल पंप से कर दी गई है। लोगों को भी इस ईधन के बारे में समझाया जा रहा है।

यह भी पढ़े – Desi Jugaad – घूमने वाला CCTV बनाने लगाया इंजीनियर दिमाग 

Leave a Comment