Petrol Diesel Price – घर से निकलने के पहले जाने आज के पेट्रोल-डीजल के दाम,

Petrol Diesel Price – घर से निकलने के पहले जाने आज के पेट्रोल-डीजल के दाम,

Petrol Diesel Price 09 March 2024 – घर से निकलने के पहले जाने आज के पेट्रोल-डीजल के दाम, आज यानी 9 मार्च को सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतें जारी कर दी हैं. आज राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल-डीजल के रेट में बदलाव नहीं किया गया है. हालांकि, अगर राज्य स्तर पर बात करें तो आज के दिन कई राज्यों में पेट्रोल-डीजल महंगा हो गया है.लेकिन कुछ राज्यों में इसकी कीमतें कम की गई हैं.बता दें कि देश की प्रमुख ऑयल मार्केटिंग कंपनियां जैसे भारत पेट्रोलियम, हिंदुस्तान पेट्रोलियम और इंडियन ऑयल की तरफ से हर दिन सुबह 6 बजे फ्यूल रेट जारी होती है, जो कि अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल के दाम पर आधारित होती है. ऐसे में तेल भरवाने के लिए पेट्रोल पंप जाने से पहले यह जानना जरूरी है कि आज आपके शहर में पेट्रोल-डीजल किस भाव पर मिल रहा है.तो चलिए जानते हैं कि अलग-अलग राज्यों में आज पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कितना बदलाव हुआ है.

ये भी पढ़े – PM Ujjwala Yojana – उज्ज्वला लाभार्थियों की हुई बल्ले-बल्ले, 31 मार्च 2025 तक बढ़ी 300 रुपये प्रति सिलेंडर,

इन महानगरों में पेट्रोल-डीजल के दाम

अगर देश के महानगरों की बात करें तो राजधानी दिल्ली, मुंबई, और कोलकाता में आज पेट्रोल और डीजल के भाव में कोई बदलाव नहीं हुआ है. जबकि चेन्नई में पेट्रोल 10 पैसे और डीजल 9 पैसे महंगा हुआ है.

  • दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर है.
  • मुंबई में पेट्रोल की कीमत 106.31 रुपये और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर है.
  • कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर है.
  • चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 102.73 रुपये और डीजल 94.33 रुपये प्रति लीटर है.

ये भी पढ़े – MPPSC Bharti | आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी चयन में बैतूल ने तोड़ा रिकार्ड

इन राज्यों में पेट्रोल-डीजल महंगा

राज्य स्तर पर बात करें तो आज बिहार में पेट्रोल-डीजल महंगा हो गया है. यहां पेट्रोल के दाम 48 पैसे बढ़कर 109.66 रुपये प्रति लीटर और डीजल 45 पैसे बढ़कर 96.28 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. इसके अलावा असम,छत्तीसगढ़ , गुजरात, हरियाणा, झारखंड, केरल,महाराष्ट्र, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल में पेट्रोल डीजल की कीमतो में इजाफा किया गया है.