Friday, August 12, 2022
spot_img
HometrendingPanchayat Chunav : दो बार के भाजपा विधायक के उम्मीदवार को नहीं...

Panchayat Chunav : दो बार के भाजपा विधायक के उम्मीदवार को नहीं मिला भाजपा का समर्थन

आगे चल रहे 23 जिपं सदस्यों में 19 को भाजपा मान रही अपना

बैतूल{Panchayat Chunav} – पंचायत चुनाव का तीसरा चरण भी पूर्ण हो गया है और अब जिले के समस्त 23 जिला पंचायत सदस्यों के निर्वाचन की घोषणा पर सबकी नजर बनी हुई है। चुनाव प्रारंभ होने के पूर्व भाजपा और कांग्रेस ने अपने समर्थित उम्मीदवारों की सूची जारी की थी जिनमें कांग्रेस ने 23 में से मात्र 13 निर्वाचन क्षेत्रों में ही कांग्रेस समर्थित उम्मीदवार की घोषणा की थी।

वहीं भाजपा ने 23 में से 19 क्षेत्रों में अपने समर्थित उम्मीदवारों की सूची सार्वजनिक की थी लेकिन जिला पंचायत निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक 12, 15, 19 और 20 में कोई उम्मीदवार को समर्थन नहीं दिया था और यह बताया गया था कि इन्हें फ्री जोन रखा गया है। अब जिला पंचायत बैतूल के विजेताओं की कथित सूची सोशल मीडिया पर सार्वजनिक हो रही है जिनमें 23 में से 19 क्षेत्रों में भाजपा समर्थितों को बढ़त बताई जा रही है। इनमें 12, 15, 19 और 20 चारों ही क्षेत्रों में रूझान में आगे चल रहे उम्मीदवारों को भी भाजपा समर्थित बताया जा रहा है।

इस तरह से जिला पंचायत के 23 निर्वाचन क्षेत्रों में भाजपा अपने 19 उम्मीदवारों को रूझानों में आगे मान रही है। वहीं कांग्रेस के घोषित समर्थित उम्मीदवार 2 और 1 कांग्रेस विचारधारा एवं एक जयस का उम्मीदवार जीत की ओर है।

दो बार के भाजपा विधायक की हुई उपेक्षा

जिला पंचायत क्षेत्र क्रमांक 15 प्रभातपट्टन (अनारक्षित महिला) से कांग्रेस ने तो क्षमा विजय देशमुख को अपना उम्मीदवार घोषित किया था लेकिन भाजपा ने जारी सूची में पहले किसी उम्मीदवार को समर्थन नहीं दिया, लेकिन बाद में हिवरखेड़ निवासी उर्मिला लक्ष्मण गव्हाड़े को सहयोग देने की बात कही।

सांध्य दैनिक खबरवाणी को मिली जानकारी के अनुसार इसी सीट से मुलताई और मासोद विधानसभाओं से दो बार भाजपा के विधायक निर्वाचित हुए चंद्रशेखर देशमुख ने क्षेत्र के प्रमुख भाजपा नेता ग्राम डोल्हन निवासी वासुदेव झोड़ की पत्नी अनिता झोड़ को भाजपा की ओर से समर्थन देने के लिए भाजपा के दिग्गज नेताओं को मनाने की कोशिश की, लेकिन बात जमी नहीं।

इस तरह से इस क्षेत्र से सबसे बड़े भाजपा नेता को अपनी विधानसभा की 5 में से 1 भी सीट में समर्थक उम्मीदवार को भाजपा का समर्थन नहीं मिल पाया। श्री देशमुख के अलावा भाजपा के दिग्गज नेता एवं जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के पूर्व अध्यक्ष अशोक पांसे ने भी अनिता झोड़ का समर्थन किया था। रूझानों के अनुसार इस सीट से उर्मिला गव्हाड़े जीत की ओर है।

भाजपा जिला कार्यालय मंत्री को भी नहीं मिल पाया पार्टी का समर्थन

जिला पंचायत निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक 20 आठनेर (अनारक्षित महिला)सीट से कांग्रेस ने प्रवीणा खलतकर को समर्थन दिया था, लेकिन भाजपा ने इसे फ्री जोन में रखा। क्योंकि इस क्षेत्र से भाजपा के प्रमुख नेताओं की पत्नियां नामांकन भर चुकी थी। जिला भाजपा के कार्यालय मंत्री एवं क्षेत्र में भाजपा के समर्पित नेता कृष्णा गायकी ने अपने पत्नी श्रीमती अर्चना गायकी के लिए भाजपा का समर्थन घोषित करने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा लिया लेकिन सफल नहीं हो पाए।

इस क्षेत्र से 4 उम्मीदवार मैदान में थी जिनमें अर्चना कृष्णा गायकी, मयूरी कम्मू माकोड़े, प्रवीणा राजेन्द्र खलतकर एवं उर्मिला मंसू चौरे शामिल है। रूझानों के अनुसार इस क्षेत्र से कृष्णा गायकी की पत्नी अर्चना गायकी जीत की ओर है। भाजपा के बिना समर्थन के चुनाव में सफल हो रही अर्चना गायकी को अब भाजपा के नेता अपना उम्मीदवार बता रहे हैं। जबकि क्षेत्र से मिली जानकारी के अनुसार भाजपा के अधिकांश नेताओं ने इस सीट पर उर्मिला मंसू चौरे को सहयोग दिया था। यह भी बताया जा रहा है कि वार्ड क्रमांक 18 से आगे चल रहे भाजपा समर्थित दुर्गाचरण सिंह उर्फ राजा ठाकुर ने इस सीट पर अर्चना गायकी के सफल होने के लिए सहयोग दिया था।

जिला पंचायत निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक 12 (अनारक्षित महिला)आमला विधानसभा क्षेत्रांतर्गत आता है और यहां से तीन महिला उम्मीदवार मैदान में थी जिनमें देवकी यादव, प्रियंका बेडरे और हेमरती मोडक शामिल है। कांग्रेस और भाजपा दोनों ने ही इस सीट से किसी भी उम्मीदवार को समर्थन नहीं दिया था, लेकिन इस फ्री जोन से देवकी यादव की रूझानों के अनुसार जीत की पूरी संभावना है। अब भाजपा इसे अपना उम्मीदवार बता रही है।

इसी तरह की स्थिति जिला पंचायत निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक 19 आठनेर (अजजा) की है। इस सीट से भी कांग्रेस और भाजपा दोनों ने ही किसी उम्मीदवार को समर्थन नहीं दिया था। यहां से 8 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे। रूझानों के अनुसार इस सीट से कमल सिंह धुर्वे जीत की ओर है और अब भाजपा इन्हें भी अपना उम्मीदवार बता रही है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments